2018 में कम रह सकता है स्मार्टफोन का प्रोडक्शन, एप्पल आईफोन का मार्केट शेयर बढ़ने की संभावना: रिपोर्ट

नई दिल्ली। स्मार्टफोन प्रोडक्शन की वैश्विक ग्रोथ के वर्ष 2018 में घटने की संभावना है। ट्रैंडफोर्स की ओर से जारी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वर्ष 2018 में स्मार्टफोन की ग्लोबल प्रोडक्शन 1.53 बिलियन यूनिट के स्तर पर रहेगी, जो कि पांच फीसद की ही विकास दर है। साल 2017 में यह 6.5 फीसद के स्तर पर रही थी। इसी बीच रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि यह साल आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल के लिए अच्छा रह सकता है, लेकिन सैमसंग के लिए उतना अच्छा नहीं रहेगा।

इस साल एप्पल आईफोन प्रोडक्शन में तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं, दूसरी ओर सैमसंग स्मार्टफोन की वॉल्यूम में गिरावट देखने को मिल सकती है। साथ ही इसके कंपोनेंट कॉस्ट में बढोतरी के चलते स्मार्टफोन मेकर्स पर फोन की कीमतों को लेकर दबाव देखने को मिल सकता है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन के स्मार्टफोन ब्रैंड के चलते साल 2017 में स्मार्टफोन की कुल प्रोडक्शन 1.46 बिलियन डिवाइसेज रही थी,जो कि साल 2016 के आंकड़े से 6.5 फीसद ज्यादा थी। वहीं, 2017 में एप्पल आईफोन की प्रोडक्शन साल 2016 की तुलना में तीन फीसद ज्यादा रही है। यह इस 7.5 फीसद से ज्यादा रहने की उम्मीद है। 2017 में यह आंकड़ा और भी ऊपर रह सकता था अगर आईफोन एक्स की प्रोडक्शन में टेकनिकल लिमिट्स नहीं होती।

इसी बीच सैंमसंग की प्रोडक्शन में तीन फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है। मार्केट लीडर होने के बावजूद इस साल कंपनी के इस आंकड़ें में कमजोरी देखने को मिल सकती है। गिरावट की वजह प्रतिस्पर्धी कंपनियों से टक्कर जिसमें एप्पल शामिल है और चीनी मोबाइल कंपनियों के स्मार्टफोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम रह सकती हैं। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है इस साल एप्पल आईफोन के मॉडल्स में फेस आईडी और एस्पेक्ट रेश्यो में सुधार करेगा।

Comments are closed.