तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कांफ्लुएंस का हुआ समापन

तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस कांफ्लुएंस का हुआ समापन

इंदौर : डिस्ट्रिक्ट 98, टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल के तीन दिवसीय  अर्धवार्षिक कार्यक्रम कांफ्लुएंस 2017″ का रविवार को सफल समापन हुआ। कान्फ्रेंस के जरिए युवाओं और आम लोगों को सफल लीडर बनने के गुर सिखाए गए। स्टेज पर लोगों को संबोधित करने से लेकर पब्लिक कम्युनिकेशन में बाॅडी लैंग्वेज के बारे में भी जानकारी दी गई। इंदौर शहर ने इस कार्यक्रम की पहली बार  मेजबानी की। कान्फ्रेंस के पहले दिन नामी वक्ताओं ने पब्लिक स्पीकिंग को सुधारने के फंडे सिखाए तो दूसरे दिन एक सफल लीडर बनने के लिए टिप्स दिए। समापन दिवस पर भी यह सिलसिला जारी रहा। टीएम जोसेफिन ली ने हाऊ टू स्पीक लाइक ए चैम्पियन‘ पर टिप्स दिए और अपने अनुभव साझा किए।

कांफ्लुएंस २०१७ के तीसरे दिन के बारे में आर्गेनाईजेशन कमेटी की सुश्री सुरभि शाह ने बताया कि – आज के पहले कीनोट स्पीकर सिद्धार्थ राजहंस थे, जिन्होंने अपने प्रेजेंटेशन ने जर्नी टू सिलिकॉन वैली‘ में ड्रोन के माध्यम से इन्टरनेट उपलब्ध कराने के उस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट (जिसे उनकी भाषा में ‘आऊटरनेट’ कहते हैं) के बारे में बताया जिसके लिए वे तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम साहब से पुरस्कार पा चुके हैं, सिद्धार्थ इंदौर के हैं, हार्वर्ड में पढ़ाई की और सिलिकॉन वैली में मैनेजमेंट रिसर्चर और युवा टेक उद्यमी हैं

 दूसरी वक्ता और प्रभावशाली व्यक्तित्व की धनी सुश्री जाह्नवी श्रीपेरुम्बुदुरु आज की एक और मुख्य आकर्षण रहीं. उन्होंने अपने प्रभावशाली संबोधन विदाउट एडवेंचर लाइफ इज अ डिजनी लैंड में अपने 07 सबसे ऊंचे पहाड़ों को चढ़ने के अपने मिशन के अनुभव साझा किये (जिसमें से ४ पीक वे सफलता पूर्वक चढ़ चुकी हैं.) जाह्नवी 15 वर्ष की पहली और सबसे कम उम्र की भारतीय हैं जो 2016 में सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बनीं जो माउंट एवरेस्ट को फतह कर पायीं. उन्होनें अपने इस छोटे से सफ़र में अपने चित्रकला, नृत्य, और प्रभावी वक्ता होने में आने वाली चुनौतियों और इसमें मिलने वाले आनंद के बारे में बातें की.

 तीसरे वक्ता रिलायंस इन्फोकॉम के वाइस प्रेसिडेंट (एच आर) हरजीत खंडूजा थे, जो कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के वक्ता, लेखक, प्रशिक्षक और कवि हैं. हरजीत ने बताया कि एच आर में आर का मतलब रिसोर्स नहीं होना चाहिए. कर्मचारियों को सबसे पहले इंसान मानना एच आर मैनेजमेंट के सफल होने की गारंटी है.

 इन तीन की नोट स्पीकर्स के व्याख्यान के साथ ही एक ह्यूमरस स्पीच कांटेस्ट भी आयोजित की गई, जिसमें ९ प्रतिभागियों – श्रीकर, शशि, नेहा, रुक्मन, धीरज, संदीप, अमृत, आकाश और निखिल ने भाग लिया और ये तीन प्रतियोगी सफल रहे – प्रथम: निखिल , द्वितीय : आकाश , तृतीय : अमित

अंतिम सत्र के पहले कांफ्लुएंस २०१७ में डिस्ट्रिक्ट अवॉर्ड्स 2017-18′ भी वितरित किए गए, साथ ही, इन तीन दिनों में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

Comments are closed.