कोयला मंत्रालय को वाणिज्यिक नीलामी के 6वें दौर में कोयला ब्लॉक नीलामी के लिए अद्वितीय प्रतिक्रिया प्राप्त हुई

कोयला मंत्रालय को वाणिज्यिक कोयला ब्लॉक नीलामी के 6वें दौर और दूसरे प्रयास के तहत कोयला ब्लॉक नीलामी के लिए अभूतपूर्व प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। यह नीलामी 3 नवंबर, 2022 को शुरू की गई थी। इसके लिए तकनीकी बोलियां जमा करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2023 थी। 36 कोयला खदानों के लिए हार्ड कॉपी में कुल 99 बोलियां प्राप्त हुई हैं। इस दौर में 25 कोयला खदानों के लिए दो या अधिक बोलियां, 7 खदानों के लिए एकल बोली और 5वें दौर के दूसरे प्रयास में 4 खदानों के लिए 10 बोलियां प्राप्त हुईं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 18 जून, 2020 को वाणिज्यिक कोयला खदान की नीलामी शुरू की थी। इसके तहत यह अब तक प्राप्त सबसे बड़ी प्रतिक्रिया है।

यह उल्लेखनीय है कि कोयला मंत्रालय ने इस नीलामी दौर के लिए कई सुधार किए थे। इनमें खदान के हिस्से को छोड़ने की अनुमति, अग्रिम धनराशि और बोली सुरक्षा धनराशि में कमी, राष्ट्रीय लिग्नाइट सूचकांक की शुरुआत, खदान के चालू होने तक एनसीआई में कोई संशोधन नहीं करना आदि शामिल हैं। यहां यह उल्लेख किया जा जा सकता है कि अब तक मंत्रालय ने सबसे पारदर्शी तरीके से नीलामी के पांच दौरों का सफलतापूर्वक आयोजन किया और 152 मिलियन टन (एमटी) पीआरसी के साथ 64 ब्लॉकों की नीलामी की है। एक बार जब इन ब्लॉकों का परिचालन शुरू हो जाएगा, तब वे वार्षिक राज्यों के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व उत्पन्न करेंगे। इसके अलावा इनसे दो लाख से अधिक के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

इस नीलामी प्रक्रिया के एक हिस्से के तहत ऑनलाइन बोलियां इच्छुक बोलीदाताओं की उपस्थिति में 31 जनवरी, 2023 को सुबह 10:00 बजे खुलेंगी।

Comments are closed.