सऊदी अरब के शाही महल के पास दिखा ड्रोन, सुरक्षा बलों ने मार गिराया; अब ड्रोन उड़ाने पर बनेगा कानून

दुबई । सऊदी अरब के शाही महल के पास दिखे एक ड्रोन को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। शनिवार रात को हुई घटना को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म रहा। कुछ लोगों का कहना था कि राजनीतिक विरोधियों ने यह साजिश रची थी तो कुछ ईरान की तरफ से होने वाले ड्रोन के हमलों से इसे जोड़ रहे थे। हालांकि पुलिस का कहना है कि यह शौकिया ड्रोन था।

घटना के वक्त महल में नहीं थे सऊदी किंग

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने से मामले ने ज्यादा तूल पकड़ा। वीडियो में दिखाया जा रहा है कि शनिवार शाम 7.30 बजे महल के पास गोलीबारी देखी गई जो 30 सेकंड तक जारी रही। सुरक्षा बलों का कहना है कि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। इस घटना के वक्त किंग सलमान महल में नहीं थे, वे डाइरिया स्थित फार्म पर थे।

ड्रोन के शौकीन लोगों लेनी होनी उड़ाने की इजाजत 

सऊदी सरकारी मीडिया ने रविवार को बताया कि इस घटना के बाद सऊदी अरब  ड्रोन को लेकर कानून तैयार कर रहा है। रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित होने वाले इस ड्रोन के इस्तेमाल के नियम अंतिम चरण में हैं। गृह मंत्रालय ने कहा है कि जब तक नए दिशानिर्देश स्वीकार्य नहीं कर लिए जाते तब तक ड्रोन के शौकीन लोग पुलिस से इजाजत लेकर ही इसे उड़ाए। मंत्रालय ने सुरक्षा में सेंध की आशंकाओं से इनकार किया है। इससे पहले 2015 में ही सऊदी सिविल एविएशन ने सभी तरह के ड्रोन पर प्रतिबंधित कर दिए थे।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में पिछले कुछ अर्से में राजनीतिक उठापटक काफी ज्यादा हुई। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में कई सुधार शुरू कराए तो विरोधियों को जेल भेजने से भी गुरेज नहीं किया। उन्होंने अपने चचेरे भाई को सत्ता से बेदखल कर दिया था। उधर, सुरक्षा बलों ने बताया कि ड्रोन को लेकर कानून बनाया जा रहा है, लेकिन फिलहाल सभी को कहा गया है कि शौक के तौर पर ड्रोन उड़ाना है तो पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी।

Comments are closed.