मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन एक अगस्त को, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने किया तारीख का ऐलान

न्यूज़ डेस्क : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा। शुक्रवार को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने परीक्षा की तारीख का एलान किया। 

 

 

गौरतलब है कि नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन मेडिकल व डेंटल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होता है। इसके जरिए अभ्यर्थियों को एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। पिछले साल 15 लाख छात्रों ने इस प्रवेश परीक्षा को दिया था।

 

 

इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक विनीत जोशी ने घोषणा की थी कि नीट यूजी परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित होगी। उन्होंने कहा था कि नीट यूजी परीक्षा तारीख की घोषणा इस हफ्ते की जाएगी। जैसे ही नीट यूजी परीक्षा 2021 की तिथि जारी होगी अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

 

 

बता दें कि इससे पहले कहा जा रहा था कि नीट यूजी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी। लेकिन, अब यह साफ हो गया है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा।शिक्षा मंत्रालय इस परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कराना चाहता था, लेकिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं था। ऐसे में अब यह परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित होगी। इस परीक्षा का आयोजन एनटीए कराता है।

 

 

नीट 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आवेदनकर्ताओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

-एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है।

-यहां होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा।

-जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।

-जहां आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।

-फॉर्म भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी।

-इसके बाद आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।

 

 

नीट परीक्षा का आयोजन 11 भाषाओं में होगा। अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भरते वक्त परीक्षा की भाषा चुन सकते हैं। यह परीक्षा 720 अंको की होती है।

 

Comments are closed.