देशभर में ठंड का कहर, रेल-सड़क और हवाई सेवा प्रभावित

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में हुई सीजन की पहली बारिश से मौसम का मिसाज बदल गया है। बारिश के कारण ठंड बढ़ने के आसार है। इस बीच बारिश का असर ट्रेनों के शेड्यूल पर भी पड़ता दिखा है। जिसके चलते दिल्ली से चलने वाली 27 ट्रेनों अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं, कई ट्रेनों को पुनर्निर्धारित किया गया है, जबकि लो विजिबिलिटी की वजह से परिचालन कारणों में आ रहीं दिक्कतों के चलते 15 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

बता दें कि सोमवार देर शाम से ही दिल्ली-एनसीआर का मौसम खराब हो रखा है। देर शाम से हल्की बूंदाबांदी से शुरू हुई बारिश रात तक तेज हो गई। इस साल अभी तक मौसम में ठंडक महूसस नहीं की गई, हालांकि बारिश के बाद ऐसा माना जा रहा है कि ठंड बढ़ सकती है। मौसम की बदली करवट से आज भी आसमान में बादल छाए हुए हैं।

माना जा रहा है कि बारिश के चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण के स्तर में कमी देखने को मिली है। बारिश से रेल और यातायात सेवाए जरूर बाधित हुईं हैं, हालांकि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को धुंध की समस्या से छुटकारा मिलता दिखा है। हवा को जहरीला बना रही धुंध बारिश के चलते छटती दिखी। एयर क्वालिटी इंडेक्स के ताजा आंकड़ों पर गौर किया जाए तो एयर क्वालिटी में सुधार देखा गया है। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के द्वारिका का एयर क्वालिटी इंडेक्स 168 रहा, शादीपुर में 109, सिरी फोर्ट के आसापस 167 देखने को मिला।

ट्रेनों के परिचालन के अलावा हवाई सेवाओं पर भी मौसम के बदलाव का असर देखने को मिला। लो विजिबिलिटी के कारण बेंगलुरू और चेन्नई में दो फ्लाइटों के रूट को बदलना पड़ा है। वहीं फ्लाइट का आगमन भी 30 मिनट देरी से हो रहा है।

खराब मौसम ने वैष्णों देवी दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की भी मुश्किलें बढ़ा रखीं हैं। ट्रिकुटा पहाड़ी के आसपास कोहरे के चलते वैष्णो देवी मंदिर में हेलीकॉप्टर सेवा आज लगातार दूसरे दिन भी निलंबित रहेगी।

Comments are closed.