मंथन प्लेटफॉर्म ने सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी पहल पुरस्कार जीता

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट व्यापार उत्कृष्टता पुरस्कार-2022

मंथन प्लेटफॉर्म ने 29 नवंबर 2022 को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान एनएसईआईटी का डन एंड ब्रैडस्ट्रीट व्यापार उत्कृष्टता पुरस्कार-2022 समारोह में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी पहल का पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार उद्योग और वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास ईकोसिस्टम के बीच बड़े पैमाने पर सहयोग को बढ़ावा देने वाले मंच मंथन का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रस्तुत किया गया था। मंच के विकास की परिकल्पना और कार्यान्वयन भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय द्वारा किया गया था। यह पुरस्कार भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय के रणनीतिक गठबंधन प्रभाग की निदेशक डॉ. सपना पोती और एनएसईआईटी के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनंतरामन श्रीनिवासन ने प्राप्त किया।

मंथन का उद्देश्य उद्योग और वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास ईकोसिस्टम के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर शुरू किया गया मंथन कई हितधारकों को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और हमारे राष्ट्रीय वैज्ञानिक अभियानों के साथ मिलकर समाधान बनाने के लिए सहयोग करने का सामर्थ्य प्रदान करता है।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, प्रो. अजय के. सूद ने मंच का शुभारंभ किया। प्रो. सूद ने कहा कि मंथन का निर्माण “विज्ञान, प्रौद्योगिकी और भारत में नवाचार ईकोसिस्टम के विभिन्न हितधारकों के बीच साझेदारी के परिणाम का निर्माण, पोषण और उत्सव मनाने” के लिए महत्वपूर्ण होगा।  मंथन के जनादेश पर बल देते हुए उन्होंने कहा, “यह सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी के संदर्भ में उद्योग की भागीदारी में सुधार के सरकार के प्रयासों को गति देगा। पिछले कुछ वर्षों में, शिक्षा और उद्योग के बीच साझेदारी उत्साहजनक रही है और यह अच्छी तरह से काम कर रही है जब दो पक्ष समस्याओं या चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक साथ आए हैं।”

मंथन के पीछे की टीमों को बधाई देते हुए, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय में वैज्ञानिक सचिव, डॉ. परविंदर मैनी ने कहा, “मंथन एक अनूठा मंच है जो सार्वजनिक-निजी-शैक्षिक सहयोग को स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है और इसका लक्ष्य ऐसा करने में एक परिवर्तनकारी भूमिका निभाना है। यह भारत को एक वैश्विक नवाचार केंद्र बनाने की दिशा में सहयोग करने और काम करने के लिए नवीन विचारों तथा आविष्कार करने वाली प्रतिभाओं पर बल दे रहा है। यह मान्यता डिजिटल इंडिया के व्यापक दृष्टिकोण की याद दिलाती है और मंथन की सफलता के पीछे टीमों के योगदान पर प्रकाश डालती है।”

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय में रणनीतिक गठबंधन प्रभाग की निदेशक डॉ. सपना पोती ने कहा, “जैसा कि राष्ट्र एक वैश्विक नवाचार केंद्र बनने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है, विशेष रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार ईकोसिस्टम को पूरा करने के लिए एक मंच आवश्यक है। मंथन – अनुसंधान और नवाचार के लिए भारत का प्लेटफॉर्म उद्योगों को सीएसआर और इंडस्ट्री अनुसंधान और विकास दोनों के लिए अपने प्रोजेक्ट और इनोवेशन पार्टनर्स को सहयोग करने की सामर्थ्य प्रदान करेगा, विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा, समुदायों के समर्थन में वृद्धि और समाधानों का सह-विकास जो वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगा। देश में। मंथन को डिजाइन और कार्यान्वित करने वाली पूरी एनएसईआईटी टीम को बधाई।”

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान ने कहा, “मंथन मंच दूरदर्शी है और भारत सरकार के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण के लिए एक सच्चा प्रवर्तक है। मैं पीएसए और एनएसईआईटी के कार्यालय से टीमों को इस सरल और अभिनव मंच को वास्तविकता में बदलने की दिशा में उनके सावधानीपूर्वक योगदान के लिए बधाई देता हूं। यह पुरस्कार टीम वर्क और उत्कृष्टता की कठोर खोज का परिणाम है।”

पुरस्कार प्राप्त करने पर एनएसईआईटी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनंतरामन श्रीनिवासन ने कहा, “यह पुरस्कार ग्राहकों के लिए उच्च प्रभाव और जटिल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एनएसईआईटी की प्रतिबद्धता का सत्यापन है। मैं निर्णायक मंडल के सदस्यों और डन एंड ब्रैडस्ट्रीट की आयोजन टीम को नवाचार उत्कृष्टता प्रदान करने और मजबूत व्यावसायिक परिणामों को चलाने में एनएसईआईटी के प्रयासों को पहचानने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं भारत सरकार को पीएसए के कार्यालय का भी आभार व्यक्त करता हूं कि उसने हमें रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदार होने का सम्मान सौंपा है। मंथन के सफल शुभारंभ के पीछे की टीमें इस वैश्विक नवाचार मंच को फलीभूत करने के लिए सभी श्रेय की पात्र हैं।”

 

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड्स 2022:

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट दुनिया भर के संगठनों के लिए बी2बी डेटा, अंतर्दृष्टि और एआई-संचालित प्लेटफॉर्म का वैश्विक प्रदाता है। वर्ष 1841 से, हर आकार की कंपनियों ने जोखिम प्रबंधन और अवसर प्रदान करने में मदद करने के लिए डन एंड ब्रैडस्ट्रीट पर भरोसा किया है। डन एंड ब्रैडस्ट्रीट एसएमई और मिड-कॉर्पोरेट ‘व्यापार उत्कृष्टता पुरस्कार 2022’ एसएमई और मिड-कॉर्पोरेट्स की उपलब्धियों तथा प्रदर्शन को स्वीकार करने और पहचानने का एक प्रयास है। यह पुरस्कार 23 श्रेणियों प्रदान किए जाते हैं जो मोटे तौर पर व्यावसायिक प्रदर्शन मापदंडों पर आधारित हैं। पुरस्कार नामांकन की समीक्षा एक विशिष्ट निर्णायक पैनल द्वारा की गई जिसमें बैंकिंग और ऊर्जा विकास क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल थे।

एनएसईआईटी के बारे में:

एनएसईआईटी लिमिटेड डिलीवरी पर केंद्रित एक वैश्विक प्रौद्योगिकी उद्यम है, जो एक जटिल डिजिटल वातावरण में उत्कृष्टता, मुख्य रूप से बैंकिंग, बीमा और पूंजी बाजार ईकोसिस्टम तथा भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है। उनके प्रमुख सेवा स्तंभ एप्लिकेशन आधुनिकीकरण, व्यवसाय परिवर्तन, डेटा विश्लेषण, इन्फ्रास्ट्रक्चर और क्लाउड सर्विसेज, साइबर सुरक्षा, एडटेक और ऑनलाइन परीक्षा समाधान हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें www.nseit.com.

Comments are closed.