मणिपाल हॉस्पिटल्स नई दिल्ली ने इंदौर में शुरुआत की सर्वश्रेष्ठ न्यूरोसर्जरी ओपीडी

● अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिब्ध न्यूरोसर्जन डॉ. अनुराग सक्सेना, एचओडी, न्यूरोसर्जरी, एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स, 25 दिसंबर को क्लीनिकल इम्यूनोलॉजी और रुमैटोलॉजी क्लिनिक में स्पेशियलिटी ओपीडी आयोजित करेंगे
● न्यूरोसर्जरी ओपीडी का उद्देश्य इंदौर के लोगों को न्यूरोलॉजिक डिसआॅर्डर की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उपचार और देखभाल का बेहतर एक्सेस प्रदान करना है।

 

न्यूज़ डेस्क : गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) में, स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिक डिसआॅर्डर प्रमुख चिंताओं के रूप में सामने आए हैं नई दिल्ली स्थित एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स ने आज शहर और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतरीन अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए न्यूरोसर्जरी ओपीडी सेवा शुरू करने की घोषणा की। इस ओपीडी को 25 दिसंबर (शुक्रवार सुबह 10 बजे 2 बजे) को क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी और रुमैटोलॉजी क्लिनिक में आयोजित किया जाएगा।

 

आज एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लॉन्च की घोषणा करते हुए मिट्टी के बेटे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिलब्ध न्यूरोसर्जन डॉ. अनुराग सक्सेना एचओडी न्यूरोसर्जरी एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स ने कहा, “इंदौर के एक स्थानीय निवासी और यहीं से एमबीबीएस करने के नाते मुझे शहर के निवासियों की मेडिकल जरूरतों की पूरी जानकारी है। गुणवत्तापूर्ण उपचार और देखभाल के लिए उन्हें लंबी दूरी तय करनी पड़ती है मैं यहां नियमित रूप से आता रहता हूं लेकिन अब हम नियमित स्पेशलिटी ओपीडी शुरू कर रहे हैं जिसका उद्देश्य शहर और आस-पास के क्षेत्रों के निवासियों के दिमाग और स्पाइन से संबंधित न्यूरो-सर्जिकल उपचार और देखभाल का बेहतर एक्सेस प्रदान करना है।”

 

डॉ. सक्सेना ने आगे कहा “इस ओपीडी से लोगों को गुणवत्ता उपचार के लिए दिल्ली या मुंबई जैसी लंबी दूरी की यात्रा करने में लगने वाले समय और धन की बचत करने की सहूलियत मिलेगी अब केवल वे महत्वपूर्ण रोगी जिन्हें उन्नत और जटिल सर्जरी की आवश्यकता होती है, उन्हें ही नई दिल्ली या देश में किसी अन्य सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जाने की जरूरत होगी।” डॉ. सक्सेना प्रशिक्षित ब्रेन और स्पाइन सर्जन हैं जिनके पास अपने क्षेत्र में 20 सालों का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव है। वह इससे पहले अपोलो अस्पताल, इंदौर से भी जुड़े थे।

 

 

डॉ. सक्सेना ने आगे कहा, “पार्किंसंस और ब्रेन और स्पाइनल नर्व से संबंधित अन्य विकारों के प्रभावी प्रबंधन के लिए हम कुशलतापूर्वक डीप ब्रेन स्टिमुलेशन कर रहे हैं, जिसमें दिमाग के कुछ हिस्सों के भीतर इलेक्ट्रोड आरोपित करना शामिल है। यह अन्य सर्जिकल प्रक्रियाओं की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और प्रभावी है। इसके अलावा, हमारा केंद्र दिमाग और स्पाइन के लिए उन्नत सूक्ष्म, रोबोटिक और एंडोस्कोपिक प्रक्रियाएं कर रहा है जो अक्सर इन समस्याओं के इलाज का मुख्य तरीका रहा है।”

 

 

डॉ. सक्सेना की विशेषज्ञता में माइक्रो-न्यूरोसर्जरी, न्यूनतम इनवेसिव ब्रेन, और स्पाइन सर्जरी, न्यूरो-ऑन्कोलॉजी (ब्रेन और स्पाइन ट्यूमर) एंडोस्कोपिक ब्रेन और स्पाइन सर्जरी व अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

 

एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल्स, न्यूरोसर्जरी में अपने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए श्रेणी में सर्वोत्तम उपचार और देखभाल प्रदान करता है। यह भारत भर में घरेलू रोगियों और अंतरराष्ट्रीय रोगियों विशेष रूप से मध्य पूर्व अफ्रीकी देशों यूरोप और सीआईएस देशों के रोगियों को सेवाएं देता है। यहां ओपीडी का उद्देश्य इंदौर और इसके आस-पास के इलाकों में रहने वाले रोगियों को व्यापक और उच्च गुणवत्ता वाले उपचार और देखभाल प्रदान करना है। अब केवल जटिल मामलों में दिल्ली या मुंबई जाने की आवश्यकता होगी।

Comments are closed.