जाने क्या है, प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल 2019 प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू

महाराजा से लेकर मिलेनियल्स तकः शाश्वत प्लेटिनम ज्वेलरी ने पीढ़ी दर पीढ़ी ग्राहकों के लिए कीमती धातुओं में सबसे ऊपर स्थान बनाये रखा है। प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल के 2019 प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू के अनुसार, भविष्य की मांग युवा उपभोक्ताओं, मेन्स ज्वेलरी और महिलाओं की सेल्फ-परचेज ब्राइडल ज्वेलरी में प्लेटिनम की उत्कृष्टता पर आधारित होगी।

 

लंदन: प्लेटिनम की प्राकृतिक सफेद चमक और दुनिया के सबसे कीमती रत्नों के सामने इसकी शानदार मौजूदगी ने इसकी उत्कृष्ट ज्वेलरी के मुकाम को सुनिश्चित किया है, और यह तब से है जब फ्रांस के राजा लुई सोलहवें ने कहा था कि “यह अकेली धातु है जो राजाओं के अनुरूप है। सोने की तुलना में तीस गुना दुर्लभ इस धातु की यह कालातीत विशेषता इस मूल्यवान कीमती धातु के लिए आज के आभूषण ग्राहकों की आकांक्षा को बरकरार रखी हुई है, और वे इसे ज्वेलरी के लिए उच्चतम मूल्य वाली धातु के रूप में स्वीकार करते हैं। आज प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल (पीजीआई) ने 2019 प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू (पीजेबीआर) जारी किया जो आज के उपभोक्ताओं के बीच प्लेटिनम की उनकी आकांक्षा को उजागर कर रही है, और इससे उपभोक्ताओं की आभूषणों के लिए जारी कालातीत खोज को संतुष्ट करने का आभूषण उद्योग द्वारा किये जा रहे प्रयास को भी उजागर करता है, और मेन्स ज्वेलरी, युवा उपभोक्ताओं और सेल्फ-परचेज पर विशेष ध्यान देने के साथ ज्वेलरी की खोज के सबसे सार्थक क्षणों को भी साकार करता है।

 

वार्षिक प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू 1,000 से अधिक निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं सहित, 1,000 से अधिक उपभोक्ताओं का सर्वेक्षण करके 2019 के लिए पूर्वानुमान के साथ, 2018 के प्लेटिनम ज्वेलरी के परफॉरमेंस का दुनिया का सबसे व्यापक और गहन विश्लेषण प्रदान करता है, जिसमें जापान, चीन, अमेरिका और भारत जैसे चार मुख्य प्लेटिनम ज्वेलरी बाजारों को प्रभावित करने वाले रुझान भी शामिल हैं।

 

प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल के सीईओ हिउ डेनियल कहते हैं कि ;इस सर्वेक्षण से पता चलता है कि प्लेटिनम किस प्रकार वैश्विक उपभोक्ताओं के बीच अनमोल ज्वेलरी के धातुओं में उच्चतम मूल्य के धातु के रूप में सबसे ऊपर बना हुआ है, जिससे यह आभूषणों के लिए प्राकृतिक विकल्प बन जाता है जो उनके जीवन में एक विशेष स्थान और अर्थ रखता है। प्लेटिनम के तीन ज्वेलरी मार्केट्स ने वृद्धि दर्ज की है, और सभी चार मार्केट्स ने प्लेटिनम ज्वेलरी का विस्तार किया, क्योंकि ज्वेलरी इंडस्ट्री ने सिर्फ ब्राइडल ज्वेलरी में प्लेटिनम की मौजूदगी से आगे बढ़ने के अवसरों का उपयोग किया है।”

 

“भारत में प्लेटिनम बाजार ने हमारे मजबूत व्यापार और मार्केटिंग पहल के कारण लगातार वृद्धि दर्ज की है। हमारे रणनीतिक साझेदारों ने 2018 में प्लेटिनम की बिक्री में 26 प्रतिशत की वृद्धि की रिपोर्ट दी है। इस साल, पीजीआई इंडिया टियर 2 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए रणनीतिक भागीदारों के साथ काम करना जारीरखेगा, ताकि इन बाजारों में प्लेटिनम ज्वेलरी के लिए बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। 2019 के लिए हमारे पास मजबूत सोच है और हम 15-20 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद करते हैं”, वैशाली बनर्जी, प्रबंध निदेशक भारत, पीजीआई ने कहा।

 

“प्लेटिनम ज्वेलरी आज आभूषण व्यवसाय के लिए एक अनिवार्य चीज बन चुकी है। युवा पीढ़ी के लोग, खासकर जब महत्वपूर्ण भावनात्मक याद को संजोने की बात आती है, तो अक्सर वे प्लेटिनम ज्वेलरी की तलाश में आते हैं। बढ़ती जागरूकता के साथ, प्लेटिनम आज हमारे शोरूम में युवाओं का आना सुनिश्चित करता है। टियर 2 और टियर 3 शहरों में विस्तार करने की योजना के साथ ही हम प्लेटिनम लेने की योजना बना रहे हैं। रिंग और बैंड के अलावा, प्लेटिनम मेन्स ज्वेलरी की मांग लगातार बढ़ रही है, जिससे यह आज हमारे व्यापार की वृद्धि में महत्वपूर्ण चीज है। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में भी प्लेटिनम श्रेणी में वृद्धि होगी। जीआरटी ज्वेलर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशकों, श्री जीआर अनंत अनंतपद्मनाभन और श्री जी.आर.राधाकृष्णन ने की पुष्टि की।

 

“जब हमने अपनी उपस्थिति का विस्तार किया और पूरे भारत में पहुँच गए, तो हमने प्लेटिनम को हमारी महत्वपूर्ण पेशकश का हिस्सा सुनिश्चित किया। प्लेटिनम के प्रति जागरूकता और इच्छा में वृद्धि हुई है और पसंद में हुई यह वृद्धि सिर्फ शहरों में ही नहीं, उससे परे भी है। प्लेटिनम इवारा ने ब्राइडल स्पेस में हमारे उपभोक्ताओं को हमारे द्वारा दिए जाने वाले विकल्पों को बढ़ाने में मदद की है और मेन्स ज्वेलरी पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ा है। मेन्स ज्वेलरी को देखें तो बाजार का अभी बुहत उपयोग नहीं हुआ है। प्लेटिनम ज्वेलरी के साथ विकास के अवसर कई गुना हैं और हम इस वर्ष सकारात्मक वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं”, कल्याण ज्वैलर्स के कार्यकारी निदेशक राजेश कल्याणरमन ने कहा।

 

युवा उपभोक्ता आम धारणा के विपरीत, मिलेनियम उपभोक्ताओं और यहां तक कि, युवा पीढ़ियों के बढ़ते समूह ऐसे आभूषणों में रुचि ले रहे हैं जो उनकी आकांक्षाओं का प्रतीक हो और उनकी यादों को संजोती हो। आज के उपभोक्ता सभी कीमती धातुओं में सबसे दुर्लभ, कालातीत प्लेटिनम को पसंद कर रहे हैं, जैसा कि उनके पहले के लोगों ने भी किया था। लेकिन उनकी पसंद कई आभूषण श्रेणियों में जाहिर हो रही है, जैसा इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ।

 

जापान में लगातार वृद्धि के छठे वर्ष में प्लेटिनम ज्वेलरी की प्रति व्यक्ति खपत सबसे अधिक है, प्लेटिनम ज्वेलरी की खुदरा बिक्री में वर्ष-दर-वर्ष 1 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि देखी जा रही है। प्रमुख मांग ब्राइडल स्पेस में भारी छल्ले की रही, जिसके परिणामस्वरूप प्लेटिनम की ब्राइडल खपत में वजन के आधार पर 4.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। पीजीआई भविष्यवाणी करता है कि इंफ्लुएंसर्स, चाहे वे ब्रांड हों या व्यक्ति, के साथ सहयोग करना, ब्राइडल और उससे आगे के स्पेस के लिए अगली पीढ़ी के व्यापक उपभोक्ताओं में प्लेटिनम ज्वेलरी की पसंद बढ़ायेंगे।

 

मिलेनियल से सम्बंधित रुझानों पर अपनी टिपपणी करते हुए, श्री राजेश रोकड़े, प्रबंध निदेशक, रोकड़े ज्वेलर्स,
नागपुर ने कहा कि “जबसे हमने पीजीआई के साथ भागीदारी की है, प्लेटिनम ने लगातार दो अंकों की वृद्धि दर्ज की है। प्लेटिनम ज्वेलरी की बढ़ती मांग और लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से युवाओं के बीच, हमारे पास इस वर्ष दमदार बिजनेस प्लान है। हमारे पास पहले से ही हमारे नए लक्ष्मी नगर स्टोर में प्लेटिनम के लिए एक विशेष जोन है और हमारे हवाई अड्डे वाले स्टोर पर भी प्लेटिनम की शुरुआत करने की योजना है। हमारी प्रतिबद्धता और पीजीआई के समर्थन से मुझे उम्मीद है कि रोकड़े ज्वेलर्स में हमारा प्लेटिनम व्यवसाय बढ़ेगा, और 2019 में दोगुने से अधिक होगा।”

 

इंदौर के पंजाब ज्वेल्स के प्रबंध निदेशक श्री दरपन आनंद ने कहा कि “पीजीआई इंडिया ने अपने मार्केटिंग के प्रयासों
के माध्यम से प्लेटिनम को एक दुर्लभ और कीमती धातु के रूप में स्थापित कर दिया है, जिसकी वजह से लोगों की गहरी अपेक्षाएं इससे जुड़ गई हैं। इस रणनीति ने युवा उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और मौजूदा लोगों को कुछ अलग और अनोखा पेश करने में मदद की है। 2018 में, प्लेटिनम में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई और 2019 में हमारा लक्ष्य मध्य भारत में प्लेटिनम ज्वेलरी के मामले पंजाब ज्वेल्स को सबसे पसंदीदा स्थान बनाने का है। 2019 की पहली तिमाही में प्लेटिनम ज्वेलरी में 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और हमें उम्मीद है कि 2019 में इसमें कम से कम 50-60 प्रतिशत की वृद्धि होगी।”

मेन्स ज्वेलरी
नोटः 1. स्रोतः नीएल्सन प्रीसियस मेटल्स कंज्यूमर स्टडी, मई 2019; चीन, भारत, जापान और अमेरिका के 15 शहरों
में 18-65 वर्ष की आयु के उत्तरदाता।

सरकार के कानून और तरलता संबंधी सम्स्याओं के कारण उद्योग में व्यवधान के बावजूद, भारत सबसे तेजी से बढ़ता प्लेटिनम ज्वेलरी बाजार बना हुआ है, जिसमें साझेदारों की खुदरा बिक्री में 19 प्रतिशत की साल दर साल वृद्धि शामिल है। पीजीआई आभूषण उद्योग के साथ नए ब्रांडेड कलेक्शन पेश करने के लिए काम करता है जो सबसे तेजी से बदलते और युवा बाजारों में से एक प्लेटिनम के बाजार में उपभोक्ता बाजार की जगह बनाते हैं। चाहे नए तरह के समकालीन, बराबरी के और समावेशी प्रेम के लिए आभूषण के अर्थ को फिर से परिभाषित करने की बात हो, या पारंपरिक मानदंडों के पार जाकर सफलता तलाशने वाले पुरुषों की नई पीढ़ी की आकांक्षाओं का संतुष्टि करने का मामला हो, भारतीय उपभोक्ता अधिकतर अपने मूल्यों को देखते हैं जो उन्हें पारंपरिक सोने के आभूषणों के वर्चस्व वाले बाजार में प्लेटिनम की दुर्लभता और आधुनिकता में दिखाई देते हैं।

प्रति नग अधिक राजस्व प्रदान करते हुए लगातार वृद्धि के अवसर प्रदान करने वाले प्लेटिनम के प्रति, जो युवाओं को उनकी दुकानों की तरफ आकर्षित करते हैं, आभूषण उद्योग की स्वीकार्यता की वजह से 2018 में महत्वपूर्ण वितरण लाभ हुआ है, जो 2019 तक जारी है।

इस सेगमेंट के साथ कारोबारियों ने हमारे सभी भागीदारों को उत्साहित किया है। सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स के कार्यकारी निदेशक सुवनकर सेन ने कहा कि “प्लेटिनम ज्वेलरी की खूबसूरती और बेहतर शिल्प कौशल हमारे लगभग सभी ग्राहकों को आकर्षित करता है। रिंग, बैंड और नेकलेस के अलावा, प्लेटिनम ज्वेलरी ने अपने परिष्कृत और अनोखे डिजाइनों की वजह से भारतीय पुरुषों की रुचि को संतुष्टि प्रदान की है। प्लेटिनम ज्वेलरी उन्हें एक दुर्लभ धातु में अनूठी डिजाइन की पेशकश कर रही है, जो एक खास खरीद के लिए बनी है। हमारे मेंस ज्वेलरी की श्रेणी ने 2018 में 95 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और हम 2019 में इसके 100 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। कुल मिलाकर प्लेटिनम श्रेणी में, हम उम्मीद करते हैं कि यह 100 प्रतिशत की स्वस्थ वृद्धि होगी।”

श्री अर्पित रस्तोगी, निदेशक और मालिक, लाला जुगल किशोर ज्वेलर्स, लखनऊ ने कहा कि “हमारे अधिकांश नए उपभोक्ता प्लेटिनम ज्वेलरी के लिए आते हैं। मंगलसूत्र से लेकर एंगेजमेंट बैंड तक, वे अक्सर प्लेटिनम की तलाश करते हैं। एक जौहरी जिसके पास प्लेटिनम नहीं है, वह एक नए ग्राहक को खो देता है। यह अपने आप में दर्शाता है कि पिछले कुछ वर्षों में यह धातु एक आकांक्षा के रूप में कितनी मजबूती से उभरी है। एक जौहरी के लिए प्लेटिनम की मात्रा नहीं, बल्कि धातु से आकर्षित होकर आने वाले ग्राहक महत्वपूर्ण होते हैं जो बड़ी बिक्री की ओर ले जाते हैं।”

प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू (पीजेबीआर)
प्लेटिनम ज्वेलरी बिजनेस रिव्यू पीजीआई द्वारा प्रकाशित वार्षिक रिपोर्ट है जो पीजीआई के मैन्युफैक्चरिंग और खुदरा भागीदारों के बीच किए गए सर्वेक्षणों पर आधारित है, जिसमें स्वतंत्र स्रोतों द्वारा किए गए व्यक्ति आधारित सर्वेक्षण में, विशेष रूप से चार प्रमुख प्लेटिनम आभूषण बाजारों, भारत, चीन, अमेरिका और जापान के फैब्रिकेशन औंस की मांग, खुदरा बिक्री और व्यापार की धारणा का विश्लेषण करते हैं।

प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल के बारे में
1975 में स्थापित, प्लेटिनम गिल्ड इंटरनेशनल (पीजीआई) प्लेटिनम ज्वेलरी उद्योग के लिए दुनिया का प्रमुख प्राधिकरण है और यह दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख प्लेटिनम उत्पादकों द्वारा समर्थित संगठन है। पीजीआई के पास विशेषज्ञ टीमें हैं, जो चीन, भारत, जापान और अमेरिका के चार प्रमुख आभूषण बाजारों में उपभोक्ता और व्यापार से सम्बंधित कार्यक्रमों के जरिये प्लेटिनम ज्वेलरी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।
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