जानिए क्या खास है, शाओमी की एमआई सीरीज के दो फोन Mi 10T Pro और Mi 10T में

न्यूज़ डेस्क : शाओमी की एमआई सीरीज के दो फोन Mi 10T Pro और Mi 10T पिछले सप्ताह ही भारत में लॉन्च हुए हैं। इन दोनों फोन को भारत में 5जी सपोर्ट और 5,000एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर और पंचहोल के साथ 144Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले दी गई है। फोन में डुअल वीडियो रिकॉर्डिंग मोड दिया गया है। Mi 10T Pro को भारत में एक ही वेरियंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज में लॉन्च किया गया है जिसकी कीमत 39,999 रुपये है। यह फोन ऑरोरा ब्लू, कॉस्मिक ब्लैक और लुनार सिल्वर कलर वेरियंट में मिलेगा। फोन के साथ बॉक्स में एंटी बैक्टीरियल बैक केस और 33वॉट का फास्ट चार्जर मिलेगा। आइए देखते हैं पहली नजर में कैसा है Mi 10T Pro?

 

 

Mi 10T Pro डिजाइन और डिस्प्ले

एमआई 10टी प्रो में 6.67 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट 144Hz है। डिस्प्ले की खास बात यह है कि जरूरत के मुताबिक डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट ऑटोमेटिक 144Hz, 120Hz, 90Hz, 60Hz, 50Hz, 48Hz में 30Hz एडजस्ट हो जाती है। डिस्प्ले के साथ एचडीआर 10 का भी सपोर्ट है। ऐसे में आपको किसी भी तरह के कंटेंट और गेमिंग के दौरान लैगिग या स्लो प्लेइंग जैसी दिक्कत नहीं होने वाली है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 650 निट्स तक है। ऐसे में कड़ी धूप में भी आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन है। 

 

 

फ्रंट कैमरा पंचहोल स्टाइल में है जो कि काफी छोटा है। ऐसे में वीडियो और गेमिंग के दौरान पंचहोल डिस्प्ले से परेशानी नहीं होती है। सेल्फी लेंस के ठीक ऊपर नोटिफिकेशन लाइट है। फोन की बॉडी ग्लास की है और फ्रेम के लिए एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया गया है। ग्लास बॉडी होने के कारण फोन हाथ से बहुत फिसलता है और उंगलियों के निशान बहुत जल्दी आ जाते हैं। बैक पैनल पर एक उभार के साथ क्वॉड कैमरा सेटअप है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह मिली है। नीचे की ओर स्पीकर, टाइप-सी पोर्ट और सिम कार्ड के लिए जगह है। Mi 10T Pro का वजन 218 ग्राम है। ऐसे में इसे एक वजनी स्मार्टफोन कहा जाएगा।

 

 

Mi 10T Pro कैमरा

Mi 10T Pro में ट्रिपल रियर कैमरा है जिसमें मेन लेंस 108 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.69 है। इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन भी मिलता है। दूसरा लेंस 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल और तीसरा लेंस 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। सेल्फी के लिए फोन में 20 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है। 108 मेगापिक्सल वाले लेंस के साथ भी 2एक्स जूम मिलता है।

 

रियर कैमरे से आप 24/30fps पर 8K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके अलावा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग 30/60fp पर की जा सकती है। रियर कैमरे के साथ आपको डुअल वीडियो मोड मिलता है यानी आप रियर और फ्रंट दोनों कैमरे का एक साथ इस्तेमाल करते हुए वीडियो बना सकते हैं।

 

कैमरे के साथ शॉर्ट वीडियो और मैक्रो वीडियो भी मिलता है। मैक्रो वीडियो मोड आमतौर पर किसी फोन में नहीं मिलता है। सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सल का लेंस है जिसका अपर्चर f/2.2 है। फ्रंट कैमरे के साथ टाइम लैप्स वीडियो और फुल एचडी रिकॉर्डिंग हो सकती है।

 

 

Mi 10T Pro हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

फोन में डुअल सिम सपोर्ट के साथ MIUI 12 दिया गया है जो कि एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। इसके अलावा  फोन में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर, 8 जीबी तक रैम और 256 जीबी तक की स्टोरेज मिलेगी। फोन के साथ प्री-इंस्टॉल बहुत सारे एप्स नहीं मिलते हैं। नेविगेशन को आईफोन की तरह डिजाइन किया गया है यानी ऊपर से नीचे सीधे स्क्रॉल करने पर नोटिफिकेशन दिखेंगे, जबकि थोड़ा किनारे से स्क्रॉल करने पर नेविगेशन मीनू खुलेगा। नेविगेशन मीनू में रिडींग मोड, डार्क मोड, बैटरी सेवर, अल्ट्रा बैटरी, सेवर, कास्ट, स्क्रीन रिकॉर्डर जैसे फीचर्स हैं।

 

 

Mi 10T Pro बैटरी और कनेक्टिविटी

फोन में 5000mAh की बैटरी है जो 33W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसके अलावा इसमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। फोन के पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर है। इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक भी मिलता है।

 

Comments are closed.