खुशखबर थाइलैंड में गुफा से निकाले गए 4 बच्चे

मे साइ । दुनिया के लिए रविवार के दिन खुशखबर थाइलैंड से आई, जहां थाइलैंड की एक गुफा में फंसे 12 बच्चों में से 4 बच्चों को गुफा से निकाल लिया गया है। थाइलैंड में बीते कई दिनों से 12 फुटबॉलर और कोच को बचाने के लिए बीते कई दिनों से प्रयास चल रहा था।

13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर इन बच्चों को बाहर निकालने के प्रयास में जुटे हुए हैं। हर बच्चे को निकालने के लिए दो गोताखोरों को तैनात किया गया है। मिशन में शामिल एक आर्मी कमांडर ने बताया कि सभी बच्चों को बाहर निकालने में करीब 2 से 4 दिन का समय लग सकता है। मिशन के चीफ ने बताया कि रेस्क्यू टीम ने अपने प्लान की कई बार रिहर्सल की थी।

उन्होंने कहा,अगर हम इंतजार करते और आने वाले दिनों में फिर से बारिश होने लगी तो इतने दिनों से पानी निकालने में लगी हमारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो हमें फिर से स्थिति पर सोचना पड़ेगा। उन्होंने कहा,इलाके में जल का स्तर बढ़ सकता है जहां बच्चे बैठे हैं और इससे इलाका महज 10 वर्ग मीटर का रह जाएगा।’ मौसम विभाग ने देश में भारी बारिश की चेतावनी दी है। ऐसे में बचाव दल को लग रहा है कि मॉनसून की बरसात की वजह से बच्चों को निकालना और मुश्किल हो जाएगा।

Comments are closed.