खाप ने हरियाणा सरकार को दी चेतावनी- संदीप सिंह के खिलाफ सात जनवरी तक करो सख्त कार्रवाई, नहीं तो होगा प्रदर्शन

चंडीगढ़ ,3जनवरी।हरियाणा में जूनियर एथलेटिक्स कोच के यौन उत्पीड़न मामले में खाप पंचायत ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. मामले में भारतीय किसान यूनियन के नेता दलजीत सिंह ने झज्जर में कहा कि हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पीड़िता को इंसाफ मिले. इसके लिए खाप ने सरकार को सात जनवरी तक का समय दिया है. उन्होंने आगे कहा कि अगर संदीप सिंह गिरफ्तार नहीं हुए तो हम व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

मालूम हो कि हरियाणा के खेल मंत्री व ओलंपियन संदीप सिंह पर जूनियर एथलेटिक्स कोच का यौन उत्पीड़न करने का आरोप है. मामले में चंडीगढ़ पुलिस ने केस भी दर्ज किया है. इधर यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद खेल मंत्री संदीप सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना खेल विभाग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया है. हालांकि उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा नहीं दिया है.

भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित कहकर खारिज कर दिया है. उन्होंने मीडिया से कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे खिलाफ लगाए गए झूठे आरोपों की पूरी जांच होगी. जांच की रिपोर्ट आने तक मैं खेल विभाग की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री को सौंपता हूं. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और पहली बार विधायक बने 36 वर्षीय मंत्री के खिलाफ शनिवार को एफआईआर दर्ज की गई.

शिकायत पर कार्रवाई करते हुए भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354, 354-ए, 354-बी, 342 और 506 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. मामले की जांच यहां सेक्टर 26 थाने में की जा रही है. हरियाणा के कोच ने बीते गुरुवार को मंत्री के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए और एक दिन बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. 2016 रियो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली इस महिला की सितंबर में खेल विभाग में जूनियर कोच के तौर पर भर्ती हुई थी.

अपनी शिकायत में, उसने आरोप लगाया कि संदीप सिंह ने इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर मैसेज भेजे थे. उसने आरोप लगाया, 1 जुलाई को, संदीप सिंह ने स्नैपचैट कॉल किया और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए मुझे चंडीगढ़ के सेक्टर 7 स्थित अपने आवास पर आने के लिए कहा. शाम करीब 6 बजे, उसने मुझे अपने ऑफिस बुलाया और मेरे साथ छेड़छाड़ की. उसने मेरी टी-शर्ट फाड़ दी. किसी तरह मैं उसे एक तरफ धकेलने में कामयाब रही और कमरे से बाहर भाग गई, क्योंकि दरवाजा खुला था.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने महिला द्वारा लगाए गए आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग की है, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने सरकार से संदीप सिंह को बर्खास्त करने की मांग की है. इस बीच, राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है.

Comments are closed.