जेट एयरवेज में यात्रियों को अलग से देने होंगे खाने-पीने के पैसे

नई दिल्ली : आ‎र्थिक संकट को सामना कर रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सफर के दौरान खाने-पीने के लिए अलग से पैसे चुकाने पड़ेंगे। अब इकॉनमी श्रेणी वाले यात्रियों को अपनी घरेलू उड़ानों के दौरान मुफ्त खाना (कंप्लीमेंटरी मील) नहीं देगी।

नियमों में यह बदलाव 25 सितंबर से खरीदे जाने वाले और 28 सितंबर के बाद की यात्रा तारीखों वाले टिकटों पर लागू होगा। कंपनी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इकॉनमी श्रेणी के यात्रियों को पहले की ही तरह मुफ्त खाना मिलता रहेगा।

25 सितंबर या उसके बाद बुक की गई टिकट पर 28 सितंबर या उसके बाद यात्रा करने पर इकोनॉमी श्रेणी ग्राहकों के पास लाइट’, डील’, सेवर और क्लासिक के विकल्प होंगे। लाइट’ और डील विकल्प में ग्राहकों को खाना नहीं मिलेगा। उन्हें खाने के लिए अलग से पैसे देने होंगे।

हालांकि उन्हें नि:शुल्क चाय या कॉफी मिलती रहेगी। अन्य दोनों विकल्पों में खाना उपलब्ध होगा और उनमें टिकट महंगा होगा। भारी आर्थिक नुकसान से गुजर रही जेट एयरवेज हाल के दिनों में अपनी लागत घटाने और राजस्व बढ़ाने के तरीके अपनाने में लगी हुई है।

हालत यह है कि पिछली दो तिमाहियों में इस एयरलाइंस को 2300 करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ा है। घाटा कम करने की कवायद के ही तहत इकॉनमी श्रेणी वाले यात्रियों को कंप्लीमेंटरी मील देना बंद करने का यह फैसला किया गया है।

Comments are closed.