जम्मू-कश्मीर भारत का अंग, पाक की दलीलों से नहीं बदलेगी सच्चाई

संयुक्त राष्ट्र । पाकिस्तानी राजदूत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा की चर्चा में कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि वह चाहे जितनी खोखली ददीलें दे, इस सच्चाई को नहीं बदल सकता कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

ज्ञात हो कि पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘जनसंहार, युद्ध अपराध, जातीय संहार और मानवता के खिलाफ अपराध को रोकने तथा उससे संरक्षण की जिम्मेदारी’ विषय पर हो रही चर्चा के दौरान कहा था कि कश्मीर हत्या और नर-संहार जैसे ‘‘गंभीर अपराधों’’ से पीड़ित जगहों में शामिल है।

उत्तर देने के अधिकार के तहत भारत ने संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय संस्था में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर का इस तरह हवाला दिए जाने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। भारत के उत्तर देने के अधिकार के तहत, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन में प्रथम सचिव संदीप कुमार बाय्यपू ने कहा ऐसे समय में जब सभी के लिए महत्व रखने वाले मुद्दे पर पिछले एक दशक में पहली बार गंभीर चर्चा हो रही है,

हमने देखा कि एक प्रतिनिधि ने फिर से भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर का गलत तरीके से हवाला देने का प्रयास किया है। संदीप ने कहा कि पाकिस्तान पहले ही इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भ्रमित करने का प्रयास करता रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस बात को रेकॉर्ड में शामिल कराना चाहूंगा कि जम्मू कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न और अखंड अंग है। पाकिस्तान की कोई खोखली दलील इस सच्चाई को नहीं पलट सकती।

Comments are closed.