इंश्योरेंस इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की बासठवीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस

इंश्योरेंस इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की बासठवीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस तथा 121 वीं काउंसिल मीटिंग का आयोजन इंदौर में

इंदौर इंश्योरेंस इंस्टिट्यूट द्वारा इंश्योरेंस उद्योग से जुड़ा एक भव्य तथा अनूठा आयोजन, शहर में 12 तथा 13 अगस्त 2017 को होने जा रहा है। यह आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में सम्पन्न होगा।
यह कार्यक्रम इंश्योरेंस उद्योग के संदर्भ में ऐतिहासिक होगा क्योंकि पहली बार बड़ी संख्या में लाइफ तथा जनरल इंश्योरेन्स उद्योग से गणमान्य व्यक्ति इस आयोजन का हिस्सा बनने जा रहे हैं। चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर्स, लाइफ इंश्योरेंस, नेशनल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस तथा ओरिएंटल इंश्योरेंस के जनरल मैनेजर्स के साथ ही जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर एवम इंश्योरेंस इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (मुम्बई) के महासचिव भी इस दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस के हिस्सा बनने हेतु आ रहे हैं।

सत्र के प्रथम दिवस यानी 12 अगस्त 2017 को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, इंदौर तथा नागपुर आईआईटी के डायरेक्टर, श्री एन एस चौधरी होंगे। इस दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस के अंतर्गत प्रस्तुतकर्ताओं द्वारा विभिन्न विषयों पर टेक्निकल पेपर्स प्रस्तुत किये जायेंगे। लाइफ इंश्योरेंस तथा जनरल इंश्योरेंस, दोनों ही सेक्टर के सीएमडी बीमा उद्योग के समक्ष आने वाली चुनौतियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।
12 अगस्त की शाम को, आयोजन में देश के कोने कोने तथा पड़ोसी देशों से पधारे अतिथियों के लिए सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। 13 अगस्त 2017 को करीब 500 अतिथियों तथा स्थानीय प्रतिभागियों के लिए एक मैराथन दौड़/वॉक का आयोजन किया गया है।

ये सभी प्रतिभागी स्वच्छता, सुरक्षा तथा बीमा का संदेश इस आयोजन के माध्यम से देंगे। 13 तारीख को भारत के विभिन्न इंस्टिट्यूट्स से आये काउंसिल मेम्बर्स की मीटिंग का आयोजन किया गया है।
भारत का बीमा संस्थान (इंश्योरेन्स इंस्टिट्यूट) देश के साथ ही एफ्रो एशियन देशों में भी पिछले 62 वर्षों से बीमा शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत है। इसी प्रकार इंदौर इंश्योरेन्स इंस्टिट्यूट एक होस्ट इंस्टिट्यूट के तौर पर पिछले 60 वर्षों से इंदौर में काम कर रहा है। इंश्योरेन्स इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा तथा दी जाने वाली डिग्री, भारत सहित विदेशों में भी मान्यता प्राप्त है तथा इसे उच्च स्तरीय सम्मान प्राप्त है। यह संस्थान इंश्योरेन्स के क्षेत्र में विश्वस्तरीय प्रोफेशनल डिग्री प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है। मुम्बई में इंश्योरेन्स इंस्टिट्यूट का विश्वस्तरीय इंश्योरेन्स कॉलेज है।

इंदौर में आयोजित होने जा रही यह दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आगामी दो दशकों के लिए बीमा उद्योग के लिए नया मार्ग निर्धारित करेगी।
मोहन वतनानी
कार्यकारी अध्यक्ष

Comments are closed.