आई-लीग के 12वें संस्करण में भाग लेंगी 11 टीमें

नई दिल्ली : भारत की शीर्ष फुटबाल लीग हीरो आई-लीग के 12वें संस्करण में इस बार रियल कश्मीर एफसी सहित कुल 11 टीमें हिस्सा लेंगी। योजनकर्ताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लीग का पहला मैच 26 अक्टूबर को चेन्नई सिटी एफसी और इंडियन एरोज के बीच कोयम्बटूर में शाम पांच बजे से खेला जाएगा।

छह महीने तक चलने वाली इस लीग में रियल कश्मीर एफसी इस सीजन के जरिये आई-लीग टूर्नामेंट में पदार्पण कर रही है। पिछले सीजन सेकेंड डिविजन लीग में शानदार प्रदर्शन कर खिताब जीतने वाली रियल कश्मीर एफसी को हाल ही में हीरो आई-लीग में प्रमोट किया गया है। लीग के मैचों का स्टार स्पोटर्स के अलावा हॉटस्टार और जियो टीवी पर भी प्रसारण किया जाएगा।

रियल कश्मीर के अलवा इसमें मौजूदा चैम्पियन मिनर्वा पंजाब (पंजाब), आइजोल एफसी (मिजोरम), नेरोका एफसी (मणिपुर), शिलांग लांजोंग एफसी (मेघालय), मोहन बागान और क्वेस ईस्ट बंगाल (पश्चिम बंगाल), गोकुलाम एफसी (केरल), चर्चिल ब्रदर्स एफसी गोवा (गोवा), इंडियन एरोज और चेन्नई सिटी एफसी (तमिलनाडु) की टीमें भाग लेंगी। 12वें सीजन के लिए लीग की ईनामी राशि में बढ़ोतरी की गई है।

इसमें विजेता टीम को एक करोड़ रुपये, उपविजेता को 60 लाख और तीसरे तथा चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को क्रमश : 40 और 25 लाख रुपये की ईनामी राशि प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, हम रियल कश्मीर एफसी का लीग में स्वागत करते हैं।

पिछले कुछ संस्करणों से देश के सभी हिस्सों से टीमों का लीग में भाग लेना इसका खास पहलू रहा है। कश्मीर का इस लीग में शामिल होना बताता है कि लीग किस तरह देश के कोने-कोने में फुटबाल के प्रचार-प्रसार का काम कर रही है।

इस मौके पर हीरो मोटोकोर्प के चेयरमैन एमडी और सीईओ पवन मुंजाल ने कहा, हीरो मोटोकोर्प देश की सभी घरेलू फुटबाल लीगों का मुख्य प्रायोजक है। यह हमारी देश में फुटबाल को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दशार्ता है। मैं इस साल रियल कश्मीर एफसी का हीरो आई-लीग में स्वागत करता हूं।।

Comments are closed.