हरियाणा : प्राइवेट नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव

न्यूज़ डेस्क : सोमवार को हरियाणा कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई है। सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इस दौरान उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक अहम मसौदा पेश किया है। इस मसौदे में हरियाणा के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव रखा गया।

 

 

हरियाणा सरकार ने खींचा आत्मनिर्भर बनने का खाका : बता दें कि हरियाणा सरकार ने कोरोना से लड़ाई के बीच आत्मनिर्भर बनने का खाका खींच लिया है। नए उद्योगों की स्थापना और आत्मनिर्भर भारत अभियान का फायदा उठाने की पूरी तैयारी है। केंद्र सरकार के चार लाख करोड़ के पैकेज में से आत्मनिर्भर हरियाणा के लिए 20 हजार करोड़ लाने की योजना है। इसके तहत एमएसएमई को बढ़ावा दिया जाएगा। 

 

पहले चरण में चार नए उद्योगों की स्थापना करके 11 से 15 हजार युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। दुष्यंत ने कहा कि एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर उद्योग विभाग का एक-एक अधिकारी तैनात किया है, जो नई यूनिट लगाने वालों को बैंकों से लोन दिलाने में मदद करेगा। 

 

 

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के साथ एफपीओ को जोड़ा जा रहा है। इस साल एमएसएमई की तरफ उद्यमियों का रुझान दिख रहा है। डेनमार्क की तीन कंपनियां हरियाणा में निवेश करेंगी, जिनमें से दो एमएसएमई व एक अन्य उद्योग है। लीथियम बैटरी यूनिट सोहना में 174 एकड़ में लगने जा रही है। चीन की इस कंपनी को जापान ने टेकओवर किया है। इन उद्योगों में हजारों नए रोजगार युवाओं को मिलेंगे।

 

 

Comments are closed.