मलेशियाई निवेश घोटाले में गोल्डमैन सैश पर मुकदमा

न्यूयॉर्क। अबूधाबी की एक कंपनी ने मलेशिया के संघीय निवेश घोटाले से संबंधित नुकसान के मामले में गोल्डमैन सैश के खिलाफ मामला दायर किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय पेट्रॉलियम निवेश कंपनी (आईपीआईसी) और उसकी सहायक कंपनी आबर ने बुधवार को न्यूयॉर्क की संघीय अदालत में निवेश बैंक के खिलाफ मामला दायर कर दिया।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मलेशिया की स्वायत्त आर्थिक निधि संस्था 1मलेशिया डेवलपमेंट बेरहद (1एमडीबी) से धन हस्तांतरण के लिए योजना के तहत आईपीआईसी लागू करने में गोल्डमैन सैश ने केंद्रीय भूमिका निभाई है। मालूम हो कि घोटाला सामने आने से पहले 1एमडीबी और आईपीआईसी व्यापारिक साझेदार थीं। आईपीआईसी ने गोल्डमैन सैश के बैंकरों टिम लीज्नर और रोजर एनगी के साथ-साथ एंड्रिया वेला को भी नामजद किया है।

अदालत में दायर मामले के अनुसार, अबूधाबी की कंपनी का दावा है कि आईपीआईसी और आबर के पूर्व शीर्ष अधिकारियों को रिश्वत देकर उन्हें अपने साथ मिलाने के लिए गोल्डमैन ने अन्य लोगों के साथ साजिश की, जिससे उनके साथ मिलकर वे आगामी आपराधिक साजिशों के लिए कंपनी का नाम, नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर का दुरुपयोग कर गोल्डमैन सैश और अन्य को व्यक्तिगत लाभ पहुंचाया जा सके। गोल्डमैन सैश के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हम आरोपों के बारे में पता लगा रहे हैं और इन आरोपों का डटकर सामना करेंगे।

Comments are closed.