‘टॉप अमीरों’ की सूची से बाहर हुए गौतम अडानी, जानिए कितना हुआ नुकसान

नई दिल्ली ,01 जनवरी। दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है। लंबे समय से इसमें शामिल भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी अब इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं। ज्ञात हो कि बीते सप्ताह ही अडानी ग्रुप को लेकर अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की जो रिपोर्ट सामने आई है उसके बाद से गौतम अडानी के नेतृत्व वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली और इसका असर उनकी नेटवर्थ पर ऐसा पड़ा कि हफ्तेभर में वे टॉप टेन अमीरों की सूची से ही बाहर हो गए।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी की नेटवर्थ में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इस रिपोर्ट को सामने आये अभी हफ्ताभर ही हुआ है और ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति कम होकर महज 84.4 अरब डॉलर रह गई है. इतनी नेटवर्थ के साथ अब अडानी दुनिया के 11वें अमीर हैं।

आपको बता दें, कि ‘हिंडेनबर्ग रिसर्च’ की रिपोर्ट से गौतम अडानी को 3 दिन में 65 अरब डॉलर का हुआ नुक़सान हुआ है और अब वे टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

गौतम अडानी की संपत्ति तेजी से गिर रही है। पिछले कुछ दिनों में अडानी के शेयरों में भारी गिरावट आई है। समूह के कई शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है और इससे कंपनी को बाजार में हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट के बाद गौतम अडानी अब दुनिया के टॉप टेन अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं।

शेयर बाजार में लिस्टेड ग्रुप की 7 कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है। जिसमें अडानी पोर्ट्स, अडानी विल्मर, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की सूची के अनुसार, दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में कोई भी भारतीय नहीं है।

Comments are closed.