गन्ना बकाया चुकाने के सरकार के फैसले के बाद बढी चीनी की कीमतें

– थोक भाव में प्रति क्विंटल 150 से 450 रुपए तक की हुई बढ़ोतरी
नई ‎दिल्ली । गन्ना किसानों के बकाए को चुकाने के लिए सरकार का एक्स मिल न्यूनतम मूल्य 29 रुपए प्रति किलो तय करने का फैसला कारगर साबित हो रहा है। देशभर में चीनी के थोक भाव में प्रति क्विंटल 150 से 450 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि खुदरा बाजार में चीनी का भाव देश में 34 से 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है।

सरकार ने एक्स मिल मूल्य तय करने के साथ ही चीनी का बफर स्टॉक बनाने की घोषणा की थी। दोनों घोषणाओं का मकसद चीनी के गिरते दाम को स्थिरता प्रदान करना था, ताकि मिलें निर्धारित 29 रुपए प्रति किलो पर चीनी बेचें और उन्हें पहले के मुकाबले ज्यादा कीमत मिल सके। जिससे वह गन्ना किसानों के 22,000 करोड़ के भारी बकाए के ज्यादा से ज्यादा हिस्से का भुगतान कर सके।

ले‎किन सरकार के कदमों का खामियाजा आम ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है। मिलों से खुदरा बाजार तक पहुंचने में देश के अलग-अलग हिस्सों में चीनी के दाम 5 से 9 रुपए तक बढ़ गए हैं। देश में औसतन एक्स मिल के बाद थोक बाजार में चीनी के दाम 3,350 रुपए तक गए हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश में यह भाव 3,200 रुपए तक चल रहा है। महाराष्ट्र में भी भाव 3,250 रुपए प्रति क्विंटल हो गए। दिल्ली में चीनी की कीमतें बढ़कर 3,600 से 3,700 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गई है, जबकि अभी चीनी की खुदरा कीमतों में 1 से 1.5 रुपए की बढ़ोतरी और हो सकती है।

Comments are closed.