जेईई के लिए अब फ्री कोचिंग

जेईई के लिए अब फ्री कोचिंग
 
नई दिल्ली । आईआईटी प्रोफेसरों को अब संयुक्त प्रवेश परीक्षा(जेईई) के लिए अब स्टूडेंट्स को कोचिंग देंगे। प्रोफेसरों का एक ग्रुप आईआईटी-पाल इसका जिम्मा लेगा ताकि आईआईटी में एडमिशन की चाह रखने वाले स्टूडेंट की हर विषय में अच्छी पकड़ हो सके। यह कोचिंग एचआरडी मंत्रालय के स्वयं प्रभा टीवी चैनल से स्टूडेंट्स को मिल सकेगी।
जेईई के लिए इस फ्री सर्विस के जरिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी के लेक्चर भी ब्रॉडकास्ट किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट का इंचार्ज आईआईटी दिल्ली है, बाकि आईआईटी के प्रोफेसर भी इससे जुड़े हैं। आईआईटी दिल्ली 600 घंटे के वीडियों कॉन्टेंट रिकॉर्ड कर चुका है, जिसे स्वयं प्रभा और यू-ट्यूब की मदद से देखा जा सकता है। कुछ केंद्रीय विद्यालय भी कॉन्टेंट देने में मदद देंगे। अभी लेक्चर्स सिर्फ अंग्रेजी में है, मगर इन्हें हिंदी और बाकि भाषाओं में भी लाने का प्लान है।
हर विषय के अलग चैनल
जानकारों के मुताबिक यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म डीटीएच टीवी चैनल्स, वेब पोर्टल और मोबाइल एप के जरिए मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए विकसित किया गया है। हर विषय के लिए एक डीटीएच चैनल है जो कि रोजाना दो घंटे क्लास 11वीं के स्टूडेंट व दो घंटे क्लास 12वीं के स्टूडेंट के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करता है। यह दिनभर में 6 बार दोहराया जाता है। जल्द ही इन लेक्चर्स को स्टूडेंट डाउनलोड भी कर सकेंगे। 

Comments are closed.