एफसीए इंडिया ने जीप  कंपास ट्रेलहॉक की बुकिंग शुरू की 

  • भारत में स्‍थानीय रूप से निर्मित पहली ट्रेल रेटेड जीप® 
  • बीएसVI टर्बो डीजल इंजन वाली पहली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी  
  • 9-स्पीड आटोमेटिक ट्रांसमिशन की पेशकश करने वाली एकमात्र कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी 
  • सभी नए उपकरण: इंजन स्टॉप /स्टार्ट , क्रूज कण्ट्रोल , बिल्ट-इन नैविगेशन, हिल डेसेन्ट कण्ट्रोल , जीप एक्टिव ड्राइव 4X 4 लो , 7 इंच क्लस्टर डिस्प्ले , निचली बॉडी की सुरक्षा हेतु स्टील ,पानी में चलने के लिए बढ़ी ऊंचाई, रिडिजाइन किये बम्पर , चमकरहित काले एक्सेंट्स , भीतर काले चमड़े की सजावट , रियर टो हुक रूबी लाल रंग का और सभी स्थानों पर चलने में सक्षम टायर। 
  • ट्रेल हॉक विहंगम सनरूफ में उपलब्धहै

 

मुंबई, मंगलवार , 11 जून , 2019:  भारत में जीप ®कंपास के निर्माता , एफसीए इंडिया ने आज से अपने नए उत्पाद  जीप ®कंपास ट्रेलहॉक ऑल-व्हील ड्राइव (एडब्लूडी) की बुकिंग प्रारम्भ कर दी जो भारत की सबसे समर्थ कॉम्‍पैक्‍ट 4×4 एसयूवी रहेगी। ग्राहक अब भारत के 70 शहरों में किसी भी 82 एफसीए ऑल ब्रांड शोरूम से 50,000 रूपये के साथ इसकी बुकिंग करवा सकते हैं जोकि पूरी तरह रिफंडेबल है।

 

ट्रेलहॉक भारत में निर्मित पहली ऐसी जीप है जिसे प्रतिष्ठित ट्रेल रेटेड बैज प्राप्त है जोकि एक वैश्विक बेंचमार्क है जिसे जीप 4×4 एसयूवी को दिया गया है जिसे सामान्य 4×4 जीप मॉडलों की तुलना में शानदार ऑफ-रोडिंग क्षमता के लिए विकसित किया गया है।

 

नयी  बुकिंग की घोषणा करते हुए एफसीए के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक , केविन फ्लिनने कहा , ‘ट्रेलहॉक ऐसा उत्पाद है जिसे उन उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जो सम्पूर्ण और सक्षम श्रेणी की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी पसंद करते हैं। यह पहली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है जो नए उत्सर्जन नियमों के लागू होने के एक वर्ष पहले ही 2.0 लीटर 173 पीएस , 350 एनएम बीएस VI टर्बो डीजल इंजन उपलब्ध करा रही है। साथ ही यह पहली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है जिसमें 9-स्पीड ट्रांसमिशन की सुविधा उपलब्ध है। 

 

 

सभी नए फीचर्स 

ट्रेलहॉक में सभी प्रकार के नए उपकरण लगाए गए हैं जिसमे इंजन स्टार्ट /स्टाप , क्रूज नियंत्रण , बिल्ट इन नैविगेशन , हिल डिसेंट कण्ट्रोल (एचडीसी), जीप एक्टिव ड्राइव 4×4 लो और पहाड़ों के लिए ‘रॉक मोड ‘ सिलेक्शन , साथ ही इसमें बर्फ, धूल और बालू में आटोमेटिक संचालन की व्यवस्था भी है। 

इंजन को स्टार्ट और बंद करने की व्यवस्था अनूठी है जो चालक के स्वभाव के अनुसार घटती-बढ़ती है और ट्रैफिक के अनुकूल कार्य कर सकती है। भारत की मिश्रित ट्रैफिक परिस्थितयों को देखते हुए यह 6 % ईंधन की बचत करती है। क्रूज कण्ट्रोल के साथ ही स्पीड नियंत्रण उन सुरक्षा के अनुकूल है जो 1 जुलाई,2019 से लागू होने वाले हैं।  8.4 इंच वाले यू कनेक्ट संचार व्यवस्था अब बिल्ट-इन नैविगेशन के साथ है। हिल डिसेंट कण्ट्रोल के माध्यम से ट्रेलहॉक जब सड़क से इतर किसी ढलान पर रहेगी तब उसका ब्रेक स्वतः ही 3 किमी /घंटा रफ़्तार को ठीक रख सकता है (बिना चालक के प्रयास के )। ट्रेलहॉक में लगे जीप एक्टिव ड्राइव  4×4 लो  ट्रेलहॉक के ड्राइवट्रेन में अतिरिक्‍त रेशियो है जोकि ऑफ-रोड स्थितियों में ज्‍यादा ट्रैक्‍शन देता है जब वाहन को इसे उबड़-खाबड़ रास्‍तों में चलाया जाताहै अथवा चट्टानी इलाकों में चलाया जाता है।

इंजन और ट्रांसमिशन

ट्रेलहॉक एक मजबूत वाहन है जो सड़क से अलग भी कारगर है मगर एफसीए के इंजीनियरों ने इंजन को अधिकतम संतुलन देने की कोशिश की है और नए आटोमेटिक गियर बॉक्स को भी शहरी ट्रैफिक स्थितियों के अनुकूल बनाया है। बीएस VI टर्बो डीज़ल इंजन बीएस IV संस्करण की तुलना में अधिक शांत है और 9 स्पीड आटोमैटिक के कारण अनवरत रूप से गियर बदल कर घुमाने में सुविधाजनक है। अगर वाहन को 1750 -2500 आरपीएम बैंड पर चलाया जाय तो इसका प्रदर्शन और अच्छा होगा। 

इसके  2.0- लीटर टर्बो इंजन को फिर से अतिरिक्त तकनीक के साथ एक नया प्रारूप दिया गया है जो 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले बीएस VI नियमो के पूरी तरह अनुकूल है। ट्रेलहॉक के सभी इंजन इस नियम के एक वर्ष जारी होने के पूर्व ही उपलब्ध हैं जिसमे प्रयोग की जाने वाली यूरिया तकनीक ग्राहकों को काफी राहत देती है। इसका अर्थ हुआ कि बीएस VI इंजन पूरे देश में पूरी तरह उपलब्ध नहीं होता तब तक बीएस IV से काम चलाया जा सकता है। तब तक ट्रेलहॉक के मालिक देश के किसी भी दूरदराज इलाके में डीजल की गुणवत्ता के बारे में चिंता किये बिना घूम सकते हैं क्योंकि इंजन की डिज़ाइन स्वयं बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के सफाई कर लेती है। 

एक्‍सटीरियर्स

इसके बाहरी हिस्से में महत्वपूर्ण बात यह है कि हुड पर रोशनी विरोधी डकल लगा है जो चालक के देखने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता। आगे के बम्परों को फिर से डिज़ाइन किया गया है जो हवा की गति को समाप्त करते हैं (वर्तमान सामान्य कंपास में संभव ) जिससे दृष्टि में सुधार होता है और ट्रेलहॉक के चलने की दिशा ठीक रहती है खासकर सड़क के ठीक ना होने पर। हवा का संचालन ठीक से सुनिश्चित करने के लिए सामने के बम्पर के नीचे एक एयर डैम लगाया गया है। ट्रेलहॉक में फ्रीक्वेंसी डैम्प्ड सस्पेंशन लगा है हालाँकि इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस सामान्य कंपास से काफी उच्च है जो सड़क या अलग स्थानों पर काफी मददगार होता है। कपास ट्रेलहॉक मोनोग्राम्स जो आगे और पीछे लगे हैं अब चमक रहित , न्यूट्रल ग्रे हैं , और ग्रिले के 7-स्लॉटों को भी चमकरहित कर दिया गया है , और न्यूट्रल ग्रे फ्रेम्स हैं। ट्रेलहॉक में पीछे की ओर रूबी रेड टो हुक दिया गया है जो उसे 1.5 X के कुल वजन पर फंसे हुए वाहन को निकालने में सक्षम होता है। 

बॉडी के नीचे स्टील की ‘स्किड प्लेटें ‘ 3 एमएम मोटी  हैं जो इंजन , ट्रांसमिशन, यूरिया टैंक और ईंधन लाइन को सुरक्षित रखती हैं। एसयूवी की पानी से बाहर निकलने की क्षमता अब 840 एमएम है जिसका मतलब हुआ कि ट्रेलहॉक मानसून के दिनों में पानी जमा वाले क्षेत्रों या सड़क से अलग स्थानों पर आसानी से निकल सकता है। 

ट्रेलहॉक में 17 इंच की धातु के पहिये लगे हैं जिन्हें किनारे से सुरक्षा दी गयी है जो टायर सभी सड़कों पर या ऊबड़खाबड़ स्थानों पर मजबूत पकड़ बनाये रखते हैं। 

इंटीरियर्स

पूरे आंतरिक हिस्से को लाल रंग देने की कोशिश की गयी है जिससे ट्रेलहॉक को आकर्षक बनाया जा सके साथ ही रोशनी से सुरक्षा के लिए खूबसूरत सनरूफ उपलब्ध है। एसयूवी के आंतरिक हिस्से में काला चमड़ा लगाया गया है जबकि सामान्य कंपास से भिन्न इसको प्रकाशरहित बनाया गया है, न्यूट्रल स्‍लेटी टच के साथ। सजावट और स्टीयरिंग व्हील को ग्राहकों के लिए लाल रंग की कलाकारी से सजाया गया है। सेंटर डिस्प्ले को 7 इंच तक बड़ा किया गया है जिससे वाहन के सम्बन्ध में सारी सूचनाएँ जैसे – नैविगेशन डायरेक्‍शन, इंजन का तापमान, इंजन ऑयल ट्रांसमिशन ऑयल, टैंक में यूरिया का स्तर और अन्य जानकारियां जैसे माइलेज , रेडियो फ्रीक्वेंसी , गियर चुनाव आदि उपलब्ध हो सकें। स्टीयरिंग व्‍हील को क्रूज कण्ट्रोल सेटिंग दाहिने तरफ जबकि बायीं ओर रेडियो की आवाज, मीडिया, मौसम और नैविगेशन की जानकारी है। 

सुरक्षा 

ट्रेलहॉक में जीप कंपास रेंज की तरह ही 50 से अधिक सुरक्षा और बचाव के उपाय हैं। ट्रेलहॉक में छह एयरबैग्स , जिसमे पूरे परदे समेत एयरबैग शामिल हैं , पीछे के सवारियों के  सर की सुरक्षा करती है। रोल ओवर मिटिगेशन, ट्रेलहॉक की एक अनूठी सुरक्षा व्यवस्था है जो एसयूवी के अतिरिक्त झुकाव को देखती है और स्वतः ही साइड एयरबैग्स को संचालित कर देती है जिससे बैठे हुए लोग सुरक्षित रह सकें। 

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फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स के विषय में

फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) अबार्थ, अल्फा रोमियो, क्रिसलर, डॉज, फिएट, फिएट प्रोफेशनल, जीप, लान्सिया, रैम, एसआरटी ब्रांड्स के अंतर्गत वाहनों का और मासेराती ब्रांड्स के अंतर्गत लक्ज़री कारों की संकल्पना, अभियंत्रण, विनिर्माण, वितरण एवं बिक्री करती है.

एफसीए कॉम्पोनेन्ट सेक्टर में टेक्सिड के माध्यम से कार्य करती है और उत्पादन व्यवस्था क्षेत्र में कोमाउ के माध्यम से जबकि बिक्री के बाद की सेवाएं मोपार ब्रांड के नाम से करती है। इसके अलावा यह समूह रिटेल और डीलर फाइनेंस , अने सहयोगी द्वारा कार व्यवसाय को सहयोग देने के लिए, लीजिंग और रेंटल सेवाएं, संयुक्त उपक्रम और व्यावसायिक समझौते विशेष फाइनेंसिंग सेवाएं प्रदान करने वालो के साथ करती है। 

एफसीए एक अंतर्राष्ट्रीय ऑटो ग्रुप है. यह ग्रुप 40 देशों में स्थित कंपनियों के माध्यम से ऑटोमोटिव सेक्टर में औद्योगिक गतिविधियों में संलग्न है. लगभग 150 देशों में इसके उत्पादों की बिक्री होती हैं.

 

 

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