फेसबुक ने लॉन्च किया Collab, मिलेंगे टिकटॉक जैसे फीचर्स

Collab में मिलेंगे टिकटॉक जैसे फीचर्स

एक साथ तीन लोग बना सकते हैं एक वीडियो

फिलहाल सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है एप

 

 

न्यूज़ डेस्क : फेसबुक ने पिछले कुछ दिनों में नए प्रोडक्ट्स पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। हाल ही में फेसबुक ने वीडियो कॉलिंग एप कैचअप (CatchUp) पेश किया है। फेसबुक की नजर काफी पहले से शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक पर थी। फेसबुक ने टिकटॉक की टक्कर में अपना शॉर्ट वीडियो एप कोलाब (Collab) लॉन्च कर दिया है, हालांकि यह एप फिलहाल सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए इनवाइट के जरिए अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध है। 

 

Collab के फीचर्स की बात करें तो आप इस एप के जरिए शॉर्ट वीडियोज बना सकते हैं। वीडियो में आप मनमुताबिक म्यूजिक भी डाल सकते हैं। आप किसी गाने पर तीन हिस्से में वीडियो बना सकते हैं। अन्य दो हिस्सों के लिए आप अपने दो दोस्तों को इनवाइट कर सकते हैं।

 

कोलाब के करीब सभी फीचर्स टिकटॉक जैसे ही हैं। आपके द्वारा पोस्ट किए गए किसी वीडियो का इस्तेमाल करते हुए कोई अन्य यूजर भी अपना वीडियो बना सकेगा। उदाहरण के तौर पर आप किसी वीडियो में गाना गा सकते हैं, आपको दोस्त गिटार बजा सकता है और तीसरा दोस्त म्यूजिक दे सकता है। कोलाब एप का नाम कोलाबरेशन से लिया गया है जिसका मतलब सहयोग/साझेदारी होता है।

 

कोलाब पर बनाए गए वीडियोज को यूजर्स सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं, हालांकि इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करने से पहले उसे कोलाब पर शेयर करना होगा। इसके अलावा एप में save to camera roll का फीचर भी नहीं है जिसका मतलब यह है कि आप वीडियो को फोन में सेव नहीं कर सकते।

 

यह पहला मौका नहीं है जब फेसबुक ने टिकटॉक की टक्कर में कोई एप पेश किया हो। इससे पहले पिछले साल फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो एप Lasso लॉन्च किया था, हालांकि यह एप अमेरिका से बाहर नहीं आ पाया। लासो एप के फीचर्स की बात करें तो इसमें म्यूजिक के लिए एक बड़ी लाइब्रेरी मिलेगी। इसके अलावा कैमरे में वीडियो एडिटिंग टूल के अलावा कई तरह के इफेक्ट्स मिलेंगे। 

 

Comments are closed.