जब पहले से जानते थे अपनी हार, फिर क्यों चुनाव आयोग तक गए शरद यादव

नई दिल्ली। जनता दल (यूनाइटेड) के चुनाव चिन्ह को लेकर नीतीश कुमार के साथ लड़ाई में चुनाव आयोग से शरद यादव को बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने नीतीश कुमार के पक्ष में फैसला देते हुए कहा कि असली जेडीयू के हक़दार नीतीश कुमार हैं और उन्हीं के पास पार्टी के चुनाव चिन्ह तीर के इस्तेमाल का अधिकार है। चुनाव आयोग ने माना कि जेडीयू बिहार की एक पार्टी है।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब शरद यादव के पास न ही पार्टी के लोगों का आंकड़ा था और न ही कोई आधार ऐसे में वह पार्टी के सिंबल की लड़ाई में नीतीश के खिलाफ चुनाव आयोग तक क्यों गए? इसके बारे में क्या सोचते हैं बिहार की राजनीति को समझने वाले राजनीतिक विश्लेषक और इस फैसले का क्या होगा बिहार की राजनीति पर असर। पहले जानते हैं चुनाव आयोग ने क्या कहा…

चुनाव आयोग ने क्या कहा

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने अपने आदेश में बताया है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले समूह को विधायिका और पार्टी की राष्ट्रीय परिषद (नेशनल काउंसिल ऑफ द पार्टी) में जबरदस्त समर्थन मिला है, जो जेडीयू की शीर्ष संगठनात्मक संस्था है। आदेश में कहा गया है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला जनता दल (यूनाईटेड) ही असली जेडीयू है और बिहार की पार्टी के तौर पर नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले ग्रुप को पार्टी के चुनाव चिन्ह तीर के इस्तेमाल अधिकार है।

शरद जानते थे अपनी हार

बिहार की राजनीति की गहरी समझ रखनेवाला राजनीतिक विश्लेषक सुरेन्द्र किशोर की मानें तो चुनाव आयोग की तरफ से नीतीश के पक्ष में पार्टी सिंबल पर दिया गया यह फैसला कोई अप्रत्याशित नहीं है बल्कि यह पहले से तय था। दैनिक जागरण के साथ खास बातचीत में सुरेन्द्र किशोर ने बताया कि शरद यादव अपनी हारी हुई लड़ाई इसलिए लड़ रहे थे, ताकि कुछ लोगों को वह नीतीश के पाले से तोड़ सकें और इसी मकसद से वह लगातार नीतीश के खिलाफ बगावत का झंडा लिए खड़े थे और पार्टी के चुनाव चिन्ह पर असली जेडीयू बता अपना दावा जता रहे थे।

NEWS SOURCE :- www.jagran.com

 

Comments are closed.