केंद्र की निरंतर निगरानी और नीतिगत फैसलों से देश में दलहन और प्याज की कीमतों में स्थिरता आई

वर्तमान में भारत सरकार के पास विभिन्न प्रकार की दालों का 43.82 लाख टन बफर स्टॉक उपलब्ध है

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत उपलब्ध स्टॉक से चने के वितरण के लिए जारी मूल्य पर 8 रुपये प्रति किलोग्राम के रियायती मूल्य पर राज्यों को चना आवंटित किया गया

भारत सरकार की निरंतर निगरानी और नीतिगत फैसलों से दाल और प्याज की कीमतों में स्थिरता आई है। उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव श्री रोहित कुमार सिंह ने आज यहां मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि केंद्र सरकार आयातकों, अनुसंधान एजेंसियों, व्यापार संघों आदि के साथ लगातार बातचीत के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन, आयात, निर्यात और उपलब्धता पर कड़ी नजर रख रहा है।

• आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन, आयात, निर्यात और उपलब्धता पर केंद्र की पैनी नजर

• केंद्र ने 1.00 लाख टन आयातित तूर और 50,000 टन आयातित उड़द की खरीद शुरू की

• अरहर और उड़द के आयात को 31.03.2023 तक ‘मुक्त श्रेणी’ में रखा गया है

• मसूर पर मूल आयात शुल्क को 01.01.2015 से घटाकर शून्य कर दिया गया है। 27.07.2021 और शून्य कृषि अवसंरचना एवं विकास उपकर 13.02.2022 से 30.09.2022 तक 31.03.2023 तक बढ़ा दिया गया है

• केंद्र ने रबी 2022 कटाई अवधि के दौरान 2.50 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) प्याज का बफर स्टॉक बनाया है

बफर स्टॉक को बढ़ाने के लिए सरकार ने 1.00 लाख टन आयातित तूर और 50,000 टन आयातित उड़द की खरीद शुरू कर दी है। वर्तमान में, भारत सरकार के पास पीएसएफ और पीएसएस के तहत विभिन्न दालों का 43.82 लाख टन बफर स्टॉक है। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत उपलब्ध स्टॉक से राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को राज्यों को वितरण के लिए जारी मूल्य से 8 रुपये प्रति किलोग्राम के रियायती मूल्य पर चना आवंटित किया जा रहा है। अब तक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु से प्राप्त मांगपत्र के आधार पर इन राज्यों को 88,600 मीट्रिक टन चना आवंटित किया गया है।

घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए दालों का आसान और निर्बाध आयात सुनिश्चित करने के लिए, अरहर और उड़द के आयात को 31.03.2023 तक ‘मुक्त श्रेणी’ के तहत रखा गया है। मसूर के संबंध में, मूल आयात शुल्क को 27.07.2021 से घटाकर शून्य कर दिया गया है। साथ ही, 13.02.2022 से 30.09.2022 तक प्रभावी शून्य कृषि बुनियादी सुविधा और विकास अधिभार को 31.03.2023 तक बढ़ा दिया गया है।

उपभोक्ता मामले विभाग ने 12 अगस्त, 2022 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955  की धारा 3 (2) (एच) और 3 (2) (आई) के तहत तूर के स्टॉकहोल्डर्स द्वारा स्टॉक घोषणा को लागू करने और स्टॉक की निगरानी व सत्यापन करने के लिए भी निर्देश जारी किया। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे शेयरधारक संस्थाओं को अपने पास रखे स्टॉक का डेटा साप्ताहिक आधार पर उपभोक्ता मामले विभाग के ऑनलाइन निगरानी पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दें। इसके अलावा, राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे स्टॉकधारकों द्वारा अरहर के स्टॉक की घोषणा की निगरानी के लिए नोडल अधिकारियों को नामित करें।

केंद्र ने रबी 2022 की कटाई अवधि के दौरान 2.50 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) प्याज का बफर स्टॉक बनाया है ताकि कम आवक के मौसम में भी प्याज की खुदरा कीमतों को स्थिर रखा जा सके। मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए प्याज का बफर स्टॉक जारी करने की शुरुआत की गई है और राष्ट्रीय प्याज बफर स्टॉक से 14 राज्यों /केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न बाजारों में 54,000 टन प्याज जारी किया गया है। इसके परिणामस्वरूप पूरे साल प्याज की कीमतें स्थिर रही हैं। इसके अलावा, प्याज की खुदरा कीमतों को स्थिर रखने के लिए, भारत सरकार ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और मदर डेयरी, सफल, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार को प्याज को केंद्रीय बफर स्टॉक से 800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से उठाने की पेशकश की है।

केंद्र सरकार की निरंतर निगरानी और नीतिगत निर्णयों के कारण, सामान्य मौसमी कीमतों में वृद्धि को छोड़कर, प्रमुख दालों की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमतें वर्ष की शुरुआत से काफी स्थिर रही हैं। चना दाल और मसूर दाल की अखिल भारतीय औसत कीमतों में पिछले महीने की तुलना में थोड़ी गिरावट आई है, जबकि अरहर दाल, उड़द दाल और मूंग दाल की अखिल भारतीय औसत कीमत इसी अवधि में मामूली वृद्धि के साथ स्थिर रही है। प्याज के अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य में पिछले वर्ष की तुलना में 28 प्रतिशत की महत्वपूर्ण गिरावट पाई गई है।

अंतर-मंत्रालयी समिति (आईएमसी) और सचिवों की समिति (सीओएस) द्वारा आवश्यक वस्तुओं की स्थिति, उनके मूल्य के रुझानों की समीक्षा करने और उपलब्धता बढ़ाने के लिए आयात, उत्पादन बढ़ाना, स्टॉक की सीमा निर्धारित करना, आयात निर्यात विनियम आदि उपायों द्वारा कीमतों को स्थिर रखने के लिए विभिन्न नीतिगत हस्तक्षेपों के माध्यम से उपायों का सुझाव देने के लिए नियमित समीक्षा की जा रही है।

भारत सरकार ने फार्म गेट/मंडी पर किसानों/किसान संघों से सीधी खरीद को बढ़ावा देते हुए उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए दाल, प्याज और आलू जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) की स्थापना की है। पीएसएफ के तहत प्याज और दालों का बफर स्टॉक कम आवक के मौसम के दौरान कीमतों को कम करने के उद्देश्य से रखा जाता है ताकि मूल्य स्थिरता सुनिश्चित हो सके। उपभोक्ता के हितों की रक्षा करते हुए इन हस्तक्षेपों से बाजार को उचित संकेत भेजने और सट्टा और जमाखोरी गतिविधियों को विनियमित करने में भी मदद मिलेगी।

भारत सरकार का उपभोक्ता मामले विभाग 22 आवश्यक वस्तुओं (अनाज, दलहन, खाद्य तेल, सब्जियां और अन्य) की कीमतों की निगरानी करता है। मूल्य डेटा की गुणवत्ता और उसके विश्लेषणात्मक आउटपुट में सुधार के लिए, विभाग ने 1 जनवरी, 2022 तक मूल्य संग्रह केंद्रों की संख्या 179 से बढ़ाकर 311 केंद्रों तक भौगोलिक कवरेज का विस्तार किया है। मूल्य निगरानी प्रक्रिया को और भी अधिक कारगर बनाने के लिए, विभाग सूचना आधारित परिदृश्य विकसित करने के लिए अनुमान आधारित विश्लेषण और परिदृश्य निर्माण मॉडल के लिए वैज्ञानिक मॉडल का उपयोग करता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम-किसान सम्मान सम्मेलन 2022 (17 अक्टूबर, 2022 को) के दौरान दलहन उत्पादन में 70 प्रतिशत की वृद्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की और किसानों को धन्यवाद दिया और 2015 में दलहन के उत्पादन के संबंध में अपने आह्वान को याद किया। प्रधानमंत्री ने सभी किसानों और स्टार्टअप को शुभकामनाएं दी और अपने संबोधन का समापन करते हुए कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव में हम कृषि को लाभदायक और समृद्ध बनाएंगे।”

अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1868515

देखने के लिए, क्लिक करें: https://t.co/kYkcDqG4OR

इस सप्ताह की शुरुआत में, एक किसान समर्थक पहल के तहत, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने विपणन सीजन 2023-24 के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दी थी। सरकार ने रबी फसलों के विपणन सीजन 2023-24 के लिए एमएसपी में वृद्धि की है, ताकि उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित किया जा सके। मसूर (मसूर) के एमएसपी में अधिकतम 500 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि को मंजूरी दी गई है।

अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1868760

सीसीईए निर्णयों पर ब्रीफिंग देखने के लिए, क्लिक करें: https://t.co/uYeXRAKXVt

Comments are closed.