दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना का तीसरा चरण लागू किया गया

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक-एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 357 दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-एनसीआर और आस-पास के इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) के अंतर्गत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने आज दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करने के लिए बैठक आयोजित की।

हवा की धीमी गति और प्रतिकूल मौसम/मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक में वृद्धि का रुझान दिखाई दे रहा था। इसके अलावा, वायु गुणवत्ता सूचकांक आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी के उच्चतम स्तर पर बना रहा।

इसे ध्यान में रखते हुए, वायु गुणवत्ता परिदृश्य और प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा करने के बाद चरणबद्ध प्रतिकृया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) के अंतर्गत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने निर्णय लिया है कि चरणबद्ध प्रतिकृया कार्रवाई योजना के तीसरे चरण के अंतर्गत लागू की जा रही कार्रवाई वर्तमान में जारी रहेगी।

उप-समिति स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और नियमित आधार पर वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

Comments are closed.