मोदी के मंत्री ने की देश की वैज्ञानिकों से गुजारिश- प्रदूषणमुक्त पटाखे बनाएं

नई दिल्ली । केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे ऐसे पटाखों का निर्माण करें, जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान न पहुंचे ताकि लोग उसी उत्साह के साथ दिवाली को मना सकें। वह दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इंडिया गेट पर रविवार सुबह आयोजित मिनी मैराथन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के मौके पर स्वच्छ वातावरण के लिए आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में स्कूली बच्चों ने दौड़ लगाई। इस दौड़ को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और डॉ. महेश शर्मा ने हरी झंडी दिखाई। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करते हैं।

डॉ. महेश शर्मा ने भी बच्चों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक रहने को कहा। उन्होंने कहा कि बेहतर पर्यावरण के बिना बेहतर स्वास्थ्य की कल्पना बेमानी है। वहीं स्कूली बच्चों ने दौड़ में हिस्सा लेते हुए दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने का संदेश दिया।

इस मिनी मैराथन में स्कूली बच्चे हाथों में ‘सांसें रही हैं थम, आओ पर्यावरण बचाएं हम सब’ ‘मिलकर करो विरोध, रोको पर्यावरण का दुरुपयोग’ ‘वृक्ष धरा के भूषण, दूर करें प्रदूषण’ और ‘हम सबका एक ही नारा, साफ सुथरा देश हमारा’ संदेश वाली तख्तियां लेकर दौड़ते नजर आए।

News Source: jagran.com

Comments are closed.