नागरिकों को उनके द्वार पर शासन और कल्याणकारी सेवाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना के अनुरूप नए क्षेत्रीय कार्यालय का निर्माण: भूपेन्द्र यादव

केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्‍द्र यादव ने राजस्थान के अलवर जिले में ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 14जनवरी।केन्द्रीय श्रम और रोजगार, वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने राजस्थान के अलवर जिले में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। इस क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से अलवर और पड़ोसी भरतपुर और धौलपुर जिलों के लगभग 2 लाख कर्मचारी, 12,000 प्रतिष्ठान और 8500 पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। क्षेत्रीय कार्यालय की सेवा लेने वाले प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी, खुशखेड़ा, टपुकड़ा, करौली, नीमराना, बहरोड़, घीलोत, खैरथल हैं।

इस अवसर पर, श्री भूपेन्द्र यादव ने पिछले 70 वर्षों में श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में ईपीएफओ द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा की।

श्री यादव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री की सुशासन की परिकल्‍पना में नागरिकों को उनके दरवाजे पर शासन और कल्याणकारी सेवाएं प्रदान करने पर विचार किया गया है। प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना के अनुरूप, अलवर में ईपीएफओ के जिला कार्यालय को क्षेत्रीय कार्यालय में अपग्रेड करने से अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों के कर्मचारी और नियोक्ता ईपीएफओ सेवाओं का पूर्ण पैमाने पर अपने घर पर लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

श्रम सचिव सुश्री आरती आहूजा ने कहा कि ईपीएफओ 6.4 करोड़ से अधिक सदस्यों और उनके परिवारों की गाढ़ी कमाई का संरक्षक है, जो कमजोर क्षणों में इस सामूहिक कोष का सहारा लेते हैं, जो संगठन की एक बड़ी जिम्मेदारी है। इस आकांक्षा और सदस्यों की जरूरतों ने ईपीएफओ की कल्‍पना को नया करने और अनेक पहलों की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए प्रेरित किया है ताकि सामाजिक सुरक्षा 24×7 उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ एक नवाचार संचालित सामाजिक सुरक्षा संगठन है जिसका उद्देश्य सार्वभौमिक कवरेज का विस्तार करना है और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से अपने हितधारकों को निर्बाध (निर्बाध और बिना रूके) सेवा वितरण सुनिश्चित करना है।

केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त श्रीमती नीलम शमी राव ने कहा कि पिछले 70 वर्षों से ईपीएफओ श्रमिकों के हितों की रक्षा करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है और उसने सुनिश्चित किया है कि उनके सामाजिक सुरक्षा अधिकार बरकरार रहें। अपने बड़े क्षेत्रीय कार्यालयों के कामकाज और कार्यक्षमता में सुधार लाने के लिए ईपीएफओ अपने मौजूदा कार्यालयों से नए क्षेत्रीय कार्यालय बनाकर अपने काम का बोझ प्रबंध करने योग्‍य स्तरों तक लाने की योजना बना रहा है। ईपीएफओ के बड़े कार्यालयों के युक्तिकरण की दिशा में पहले कदम के रूप में, क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर को दो क्षेत्रीय कार्यालयों, अर्थात् क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर और क्षेत्रीय कार्यालय, अलवर में विभाजित किया गया है। नए क्षेत्रीय कार्यालयों के निर्माण से ईपीएफओ की अपने हितधारकों तक पहुंच बढ़ेगी और यह सुशासन प्राप्त करने की दिशा में एक प्रयास है।

Comments are closed.