चोरी हो गए एक्सप्रेस ट्रेनों के नए कोच

रॉची अब चोरों के होंसले इतने बुलंद हो गए है कि वे सीधे ट्रेनों के डिब्बे ही उड़ा ले जा रहे हैं। झारखंड की राजधानी रांची में ऐसा ही मामला सामने आया है। भारतीय रेलवे के रांची डिविजन में प्रीमियम ट्रेनों के कई कोच चोरी हो गए हैं।

जिन ट्रेनों के कोच चोरी हुए, उनमें राजधानी एक्सप्रेस और संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी शामिल है। रेलवे का कहना है कि ये कोच रेलवे यार्ड से चुराए गए हैं। खबर के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों को इस बात की जानकारी नहीं है कि यार्ड से कैसे ट्रेनों के कोच चोरी हो गए। रेलवे का दावा है कि इस चोरी के पीछे किसी गैंग का हाथ हो सकता है।

फिलहाल मामले में अभी जांच के आदेश नहीं दिए गए हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया जा रहा है कि चोरी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए फिलहाल इन ट्रेनों में पुराने कोचों जोड़े गए हैं। ऐसे में इन कोचों में सफर कर रहे यात्रियों को दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि रेलवे में इससे पहले चोरी की घटनाएं होती रही हैं।

कई बार देखने को मिला है कि पैसेंजर ट्रेनों से लाइट, पंखा और बाकी सामान निकालकर ले जाते हैं, लेकिन कोच का चोरी होना पहली घटना है। हाल ही में रेलवे ने यात्रियों के लिए कई नियम सख्त भी किए हैं। रेलवे अब से ज्यादा सामान ले जा रहे यात्रियों पर जुर्माना लगाएगा। अभी ट्रेनों में से पंखे, लाइट, नल और साबुन चोरी होने की खबरें तो सुनी थी लेकिन कोच चोरी होने की घटना ने सबको चौका दिया है।

Comments are closed.