उद्यमिता विकास पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के तहत एक शीर्ष संगठन, राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) ने गत 27 सितंबर 2022 से कल 01 अक्टूबर 2022 तक उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों के लिए उद्यमिता विकास पर अपने नोएडा परिसर में एक 5 दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग, उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया था। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में पदस्थ   निदेशालय के कुल 29 सहायक निदेशक, प्रबंधक तथा वे अधिकारी जो विकासात्मक और प्रचार भूमिका में हैं, इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन उद्यमिता विकास के प्रमुख पहलुओं पर अधिकारियों की क्षमता का निर्माण करने के लिए किया गया था। उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड के निदेशक श्री एस सी नौटियाल इस कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि थे। श्री नौटियाल ने उल्लेख किया कि एनआईईएसबीयूडी और उद्योग निदेशालय उत्तराखंड में उद्यमशीलता का वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। इस तरह के क्षमता निर्माण कार्यक्रम व्यवस्थित और नियोजित प्रयासों के माध्यम से उद्यमिता के लिए अनुकूल परिवेश बनाने में सहायक  होंगे। राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (एनआईईएसबीयूडी) की निदेशक डॉ. पूनम सिन्हा ने उत्तराखंड राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के साथ जुड़ने के लिए श्री नौटियाल को धन्यवाद दिया। डॉ. सिन्हा ने उल्लेख किया कि एनआईईएसबीयूडी और उद्योग निदेशालय एक साथ राज्य स्तर पर उद्यमिता के क्षेत्र में एक जीवंत एवं दृष्टिगोचर होने वाला  प्रभाव पैदा कर रहे हैं और इससे उद्यमिता के प्रचार और विकास के उद्देश्य से सामंजस्य स्थापित करने के लिए वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों को एकीकृत किया जा सकेगा। प्रतिभागियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम ने उनके ज्ञान, अनुभव और कौशल को समृद्ध किया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001CHYH.jpg

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उद्योग निदेशालय, उत्तराखंड के निदेशक श्री एस सी नौटियाल

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0021KNS.jpg

प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में क्षमता निर्माण कार्यक्रम के प्रतिभागी

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0032VLJ.jpg

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एक सत्र

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0049BKD.jpg

श्री एस सी नौटियाल द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्रों का वितरण

Comments are closed.