ब्रांड की संख्या 130 से घटाकर 20 करेगी जीएसके

नई दिल्ली ।  ब्रिटेन की प्रमुख दवा कंपनी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स (जीएसके) भारत में अपने ब्रांड की संख्या 130 से घटाकर 20 करने पर ‎विचार कर रही है। साथ ही उसकी भारत में पेटेंट वाले ज्यादा उत्पाद उतारने की भी योजना है। इससे कंपनी को न केवल भारत में अपने परिचालन को आसान बनाने में मदद मिलेगी।

जीएसके फार्मा में उपाध्यक्ष (दक्षिण एशिया) और प्रबंध निदेशक (भारत) अन्नास्वामी वैदीश ने कहा ‎कि जटिलताओं को कम करने के लिए हमने अपने ब्रांड की संख्या में कमी करने का फैसला किया है। इससे न केवल हमारा कामकाज आसान होगा लेकिन हमें अपनी ऊर्जा सही जगह लगाने का भी मौका मिलेगा।

हर ब्रांड को उतारने के लिए बहुत समय और संसाधनों की जरूरत होती है। कंपनी अब जरूरत पड़ने पर ही ब्रांड एक्सटेंशन बाजार में उतारेगी और भारतीय बाजार में पेटेंट वाले उत्पादों को उतारने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। बाजार शोध कंपनी एआईओसीडी

अवाक्स के आंकड़ों के मुताबिक जीएसके का त्वचा रोग संबंधी दवाओं का कारोबार 8.02 अरब रुपए का है और पिछले पांच साल में 8.7 फीसदी की सालाना चक्रवृद्घि दर से बढ़ा है। इसी तरह उसके 6.2 अरब रुपए के वैक्सीन बाजार की वृद्घि दर 7.9 फीसदी रही है।

Comments are closed.