बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है रोबोट

वॉशिंगटन । वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जिसकी सहायता से बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। मिनी नाम का यह रोबोट बच्चों को यह भी सलाह देता है कि बच्चों को कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए। इसके अलावा कहानियों पर वह भी उसी तरह प्रतिक्रिया कर सकता है जैसे कि कोई इंसान करता है।

अमेरिका में विस्कोसिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी में स्नातक के छात्र जोसफ माइकलिस ने कहा कि रोबोट से एक ही मुलाकात के बाद बच्चे कह रहे थे कि किसी के साथ मिलकर पढ़ना मजेदार है। शोधकर्ताओं का मानना है कि साथी की तरह पेश आने वाला यह रोबोट जल्द ही घरों का हिस्सा बन जाएगा।

उन्होंने दो सप्ताह का एक रीडिंग प्रोग्राम बनाया है। इसमें मिनी एक श्रोता की भूमिका में थी। शोध में शामिल बच्चों ने किताबें रोबोट के सामने जोर से पढ़कर सुनाईं। रोबोट यह देख सकता था कि बच्चे ने किताब में कितनी प्रगति की है। इसके अलावा वह कहानी पर प्रतिक्रिया भी देता है।

जब किताब में कोई डरावना हिस्सा आता तो वह कहता ओह मैं तो सचमुच डर गया। ठीक उसी तरह जैसे कि कोई असल व्यक्ति बोलता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादातर बच्चों ने कहा कि रोबोट ने उन्हें अच्छी किताबें बताकर बढ़िया काम किया।

Comments are closed.