बाल भले ही हर रोज धोएं पर ड्रायर से बचें

लंदन । वैज्ञानिकों का मानना है कि बालों को रोज रोज धोने से नहीं, बल्कि ड्रायर लगाने से नुकसान हो सकता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि रोज-रोज धोने से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि न्यूयॉर्क के विशेषज्ञ वेस शार्पटन ने कहा, रोज शैंपू करने से बालों को कोई नुकसान नहीं होता।

लेकिन जब बालों को सीधा या घुंघराले बनाने के लिए गर्म किया जाता है तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे वे टूटने लगते हैं। वेस शार्पटन ने कहा कि अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उनके बाल बेजान और रूखे हो गए हैं, उनमें चमक नहीं रह गई हैं।

दरअसल जो लोग तरह-तरह की क्रीम लगाकर बालों को मुलायम बनाने के लिए मशीन से गर्म करते हैं, उन्हें ऐसी समस्याएं ज्यादा होती हैं। उन्होंने आगे, बालों को बहुत कसकर बांधने से भी बचना चाहिए, क्योंकि इससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है। जिस शैंपू में डिटर्जेंट की मात्रा ज्यादा हो,

उसका भी इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। वेस शार्पटन ने कहा कि जो लोग रोज बालों को धोते हैं, उन्हें कम शैंपू लगाना पड़ता है। जबकि कभी-कभी बाल धोने वालों को ज्यादा शैंपू की जरूरत होती है, क्योंकि ज्यादा शैंपू लगाए बिना उनके बाल साफ ही नहीं होते हैं। एक साथ ज्यादा शैंपू लगाने से बालों को नुकसान होता है।

Comments are closed.