आतंकवाद और साइबर अपराधों का मिल कर मुकाबला करेंगे भारत-इटली

रोम । भारत और इटली आतंकवाद और साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाएंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की इटली के प्रधानमंत्री प्रोफेसर गियूसेप कोंटे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इस संबंध में समझौता किया गया। विदेश मंत्री स्वराज ने प्रधानमंत्री कोंटे से मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर चर्चा की।

इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने पर भी सहमति बनी। स्वराज ने साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मंच साझा करने का भी सुझाव दिया। इसके लिए दोनों देश साथ आने की संभावना तलाशेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। कोंटे ने इसी महीने प्रधानमंत्री का पद संभाला है और दोनों देशों के बीच पहली बार उच्चस्तरीय वार्ता हुई है।

सुषमा स्वराज चार यूरोपीय देशों के सात दिनों के अपने दौरे में पहले पड़ाव में इटली पहुंची हैं। यहां उन्होंने अपने इतालवी समकक्ष इंजो मोवेरो से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा की। साथ ही आपसी हितों के अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि दोनों देश आर्थिक सहयोग पर गठित संयुक्त आयोग को प्रभावी बनाएंगे। वे आपसी हितों के कार्यों पर इस साल के अंत में नई दिल्ली में होने वाली बैठक में चर्चा करेंगे।

सन 2012 में इटली की नौसेना के दो जवानों द्वारा दो भारतीय मछुआरों की हत्या किए जाने के बाद भारत और इटली के संबंधों में तनाव पैदा हो गया था। लेकिन हाल के दिनों में दोनों देशों के संबंध काफी कुछ पटरी पर आ गए हैं। विदेश यात्रा के अगले पड़ाव में सुषमा स्वराज यहां से फ्रांस जाएंगी। इसके बाद उनका लक्जमबर्ग और बेल्जियम जाने का कार्यक्रम है।

Comments are closed.