एशियाई खेलों में नौका दौड़ की टीम शामिल होगी

नई दिल्ली ।  पारंपरिक नौका दौड़ टीम 18 अगस्त से 2 सितंबर तक इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई खेलों में शामिल होगी। भारतीय ओलंपिक संघ से एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए जिन खेलों और खिलाड़ियों का चयन किया गया था उसमें पारंपरिक नौका दौड़ शामिल नहीं थी।

आईओए के रवैये के खिलाफ नौका दौड़ के खिलाड़ी अभय सिंह ने अदालत में याचिक दायर की थी। आईओए ने चयन के लिए जरूरी योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करने पर नौका दौड़ टीम का चयन नहीं किया था। अभय ने एशियाई स्तर के टूर्नमेंट में रजत और कांस्य पदक जीतने के बाद इस मामले में अदालत से दखल देने की मांग की थी।

अदालत ने याचिकाकर्ता के पक्ष में फैसला सुनाते हुए यह तय करने को कहा कि याचिकाकर्ता और टीम इन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर सके। आईओए के सचिव राजीव मेहता ने खेलों की आयोजन समिति को नौका दौड़ खिलाड़ियों के नामों को भेजे जाने की पुष्टि करते हुए कहा,

‘हमने नाम भेज दिए हैं। अब यह देखना होगा की आयोजक इसे स्वीकार करते है या नहीं।’ भारतीय कयाकिंग ऐंड कैनोइंग संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुशवाहा ने कहा कि इसमें पुरुष और महिला टीमों को भाग लेना है जिसमें 16-16 खिलाड़ी होते हैं। उन्होंने कहा कि नौका दौड़ में 12 खिलाड़ी भाग लेते हैं जबकि चार रिजर्व खिलाड़ी होते है।

Comments are closed.