अनुराग बसु का इंटरव्यू , जाने क्या कहा सुपर डांसर के लिए

  1. क्या आप हमें इस सीजन से अपनी उम्मीद के बारे में बता सकते हैं?
  2. मुझे इस सीजन से काफी उम्मीदें हैं। सुपर डांसर के साथ, यह बिना किसी मशाल के एक अंधेरी सुरंग में प्रवेश करने जैसा है और फिर धीरे-धीरे आपको विभिन्न प्रतिभाओं के बारे में पता चलने लगता है। जब लोग हमसे पूछते हैं कि शो में क्या होने जा रहा है, तो वास्तविकता यह है कि हमें भी पता नहीं होता है। इस शो की ख़ासियत यह है कि यह पूरी तरह से असली है और इन बच्चों की प्रतिभा शो को आकार देती है। प्रतिभाओं का विश्लेषण करने का पहला चरण हो गया है। अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम शो को पहले 2 सीज़न से बेहतर बनाएं और इसके लिए रचनात्मक दिमाग से काम करें।

 

  1. इस बार चयन का मापदंड क्या होगा?

चयन का मापदंड बहुत कठिन है जिसमें हमें अपने सामने मौजूद प्रतिभाओं के एक विस्तृत पूल से सिर्फ 12 शीर्ष प्रदर्शन करने वाले बच्चों को चुनना है। यह देखकर हमेशा आश्चर्य होता है कि इतनी कम उम्र में ये बच्चे कैसे सीखते हैं। कई ऐसे बच्चे भी हैं जो एक घंटे के लिए अपने माता-पिता के फोन पर ऑनलाइन वीडियो देखते हैं और उसे अच्छी तरह समझ लेते हैं।

 

  1. पिछले दो सीजन्स में, हमने देखा कि आप बच्चों के साथ बहुत भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। कभी-कभी कुछ एक्ट्स देखते हुए आपकी आंखों में आंसू भी आ जाते थे। आप कैमरे के पीछे बच्चों के साथ किस तरह के जज हैं?

मैं बच्चों से बहुत प्यार करता हूं। ऐसा बहुत कुछ है जिसे कैमरा कैप्चर नहीं करता है जैसे कि बच्चों और माता-पिता से मेरा बात करना, उनके परिवार और कहानियों के बारे में जानना। मैं लगातार हर किसी से बात करता रहता हूं और उनके अनुभवों के बारे में जानने की कोशिश करता हूं। इससे उनके जीवन, वे कहां रहते हैं और जीवन में वे कहां पहुंचे हैं, के बारे में जानकर खुद का ज्ञान बढ़ता है। उनके साथ होना खूबसूरत यात्रा है।

 

  1. क्या ऑडिशन के बारे में कुछ भी तय किया गया है, कि यह पिछले सीज़न से कैसे अलग होने वाला है? 

16 शहरों में ऑडिशन हुए हैं। अब हमें शॉर्टलिस्ट किए गए लोगों से स्किम करना होगा और सबसे अच्छे लोगों को चुनना होगा। 

 

  1. यह इस शो का तीसरा सीजन है। तो, आपके अनुसार क्या सुपर डांसर भारतीय टेलीविजन पर सबसे अच्छा शो है?

मैं अन्य शो के बारे में बात नहीं कर सकता, लेकिन एक टेलीविजन व्यक्ति होने के नाते, मुझे पता है कि अब दर्शक इस बात को समझते हैं कि एक शो में असली क्या है और क्या नकली है। लोग बहुत स्मार्ट हो गए हैं और पता चलता है कि नाटक नकली है या वास्तविक। आप इसे लंबे समय तक नकली नहीं बना सकते, चाहे वह कोई भी रियलिटी शो हो। जो होता है, वह होता है और इसे उसी तरह दिखाया जाना चाहिए। यह वह जगह है जिसमें शो की सुंदरता निहित है। यह अपने आप ही आकार ले लेता है और शो में जो कुछ भी होता है वह हमारे लिए भी नया होता है। कुछ भी स्क्रिप्टेड नहीं है।

 

 क्या आप कोई अन्य रिएलिटी शो देखते हैं?

बहुत नहीं, बस कुछ। मैंने इस साल इंडियन आइडल देखा। जब मैं एक शो देखना शुरू करता हूं, तो इसके पहले एपिसोड के दौरान ही मुझे पता चल जाता है कि टैलेंट कैसा है और मैं इसे वहां से आगे ले जाता हूं।

 

  1. आपने अपना करियर टेलीविजन से शुरू किया था। कंटेंट के संबंध में टीवी कितना बदल गया है?

मैंने बहुत सारे बदलाव नोटिस किए और देखे हैं। मेरा पहला शो तारा था जो एक बेस्ट सेलर था और फिर वहां से मैंने बालाजी में काम किया और इसकी पूरी यात्रा को देखा कि यह कैसे बदलता रहता है। एक जगह पर काफी समय से फिक्शन जम गया है, लेकिन यह धीरे-धीरे बदल रहा है। परिवर्तन की ज़रूरत है क्योंकि लोग अब सभी प्रकार की सामग्री के संपर्क में आ रहे हैं। हम, टेलीविज़न के लोग, दर्शकों को समान सामग्री देने से हमेशा बचते हैं और वे इसके आदी हो जाते हैं। लेकिन दर्शकों का स्वाद बदलते रहना हमारा कर्तव्य है। यदि हम उनकी पसंद को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं, तो हम वही पुरानी सामग्री बनाते रहेंगे। प्रत्येक व्यक्ति का शो कम से कम एक शो या कार्यक्रम के लिए अपनी सामग्री को बदलने का जोखिम उठाता है। हम बड़े भाग्यशाली ‘दूरदर्शन’ की पीढ़ी से आए हैं, जब हम बड़े हुए हैं, लेकिन हमारे बच्चे दुर्भाग्यशाली हैं।

 

  1. आपने पूर्व में ऐसे अच्छे शो बनाए हैं। आप टीवी या वेब-श्रृंखला के लिए कुछ करने की कोशिश क्यों नहीं करते हैं? 

टैगोर वह आखिरी शो था जो हमने किया था। यह कुछ ऐसा था जो मुझे पसंद आया और मैं टैगोर पर बहुत सारी अलग-अलग कहानियां बनाना चाहता था। इसलिए, मैं इस विचार के साथ आगे बढ़ा। हमारे बच्चे आजकल भारतीय साहित्य नहीं पढ़ते हैं, इसलिए कहानी पेश करने का यह एक अच्छा तरीका था। साहित्य के बारे में दिखाना और जानना जरूरी है।

 

  1. क्या आप ऐसे और शो लेकर आने वाले हैं?

हां, मैं और अधिक शो करने की इच्छा रखता हूं। अगले 10 वर्षों में, लोगों को अधिक साहित्य शो के साथ आना चाहिए। लोगों को देखने और समझने के लिए ऑडियो-विज़ुअल रूप में साहित्य बनाना बेहतर है। 

 

  1. वेब श्रृंखला शुरू करने की कोई योजना? 

हां, मैं इस पर काम कर रहा हूं। 

 

  1. जैसा कि यह शो बच्चों के बारे में है, आपके बचपन के दिनों की सबसे अच्छी यादें क्या रही हैं?

मेरे बचपन की कई प्यारी यादें हैं। लोग हमेशा मुझसे पूछते हैं और कहते हैं कि बच्चों को ऐसे शो में नहीं लाया जाना चाहिए। लेकिन अगर आप मुझसे पूछते हैं, और जब मैं अपनी बचपन यादों को याद करता हूं, तो आज मैं एक निर्देशक हूं क्योंकि मैं प्रतियोगिताओं में भाग लेकर, शिविरों में बाहर जाकर और दूसरों के साथ बातचीत करके सीखता रहा। 26 जनवरी के लिए, सभी जगहों के बच्चे आते थे और 15 दिनों तक कठोर अभ्यास करते थे और ट्रेक पर जाते थे। ये सभी गतिविधियां शायद ही अब होती हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से आए लोग अपने गुरु से सीखते हैं, दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, आदि और इससे उनके सामाजिक कौशल का विकास होता है। इसलिए, मेरी सारी बचपन की यादें उन कार्यक्रमों की हैं, जिनमें मैंने भाग लिया है और जिन शिविरों में मैं गया हूं।

 

  1. जो बच्चे रैंक में नहीं आते हैं, उनका मनोबल नीचे नहीं जाता है?

बच्चों की सोच उनके माता-पिता पर निर्भर करती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि माता-पिता बच्चों की सोच को किस तरह से ढालते हैं और इस तरह वे अभिनय को खत्म करते हैं। हमने शो में देखा है कि बहुत बार माता-पिता अपने बच्चों के सामने रोना शुरू कर देते हैं, और इसे देखते हुए, बच्चे का मनोबल अधिक गिर जाता है। हम उन्हें यह बताने की कोशिश करते हैं कि वे उम्मीद न खोएं लेकिन कई बार यह माता-पिता पर निर्भर करता है। वे अपने बच्चों के माध्यम से अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं। शिल्पा, गीता और मैं उन्हें बताते रहते हैं कि उन्होंने बहुत अच्छा किया है, लेकिन जब माता-पिता कुछ कहते हैं, “मैं डांसर नहीं बन सकी, इसलिए मैं चाहती हूं कि मेरा बच्चा बने”, यह एक गलत कथन है। आपको उनका मार्गदर्शन करना चाहिए, लेकिन उन्हें इस बात पर निर्देशित नहीं करना चाहिए कि उन्हें क्या करना चाहिए। इतनी कम उम्र में बच्चों पर दबाव डाला जाता है कि उन्हें अपनी मां के सपनों को पूरा करना है। माता-पिता को यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चे इस तरह के बयानों और उम्मीदों से कैसा महसूस करते हैं।

 

  1. अपनी 2 बेटियों के साथ आपका रिश्ता कैसा है?

वे मेरी दोस्त हैं। एक कक्षा 9वीं में है और दूसरा कक्षा 6वीं में पढ़ रही है।

 

  1. क्या आलोचना ने कभी भी आपके निर्णय को प्रभावित किया है?

हर्गिज नहीं। मेरे अधिकार और गलतियां यथावत हैं। इसलिए, जिस दिन मुझे लगेगर कि मेरे अधिकारों और गलतियों का हनन हो रहा है, मैं तुरंत बाहर चला जाउंगा।

 

  1. आपकी आने वाली फिल्मों के बारे में क्या?

मैं कुछ दिनों के बाद अपनी रिलीज़ के बारे में बात करूंगा। एक बार जब आप जान जाएं कि कब रिलीज हो रही है तो मैं इन चीजों के बारे में बात करना शुरू कर सकता हूं।

 

  1. हम कंगना रनौत के साथ आपकी फिल्म कब देख सकते हैं? 

अभी के लिए, कंगना और मैं दोनों अलग-अलग प्रोजेक्ट्स में व्यस्त हैं। इसलिए, मुझे नहीं पता कि यह कब होने वाला है।

 

  1. क्या आप कभी बंगाली फिल्म बनाएंगे?

हां, मैं बनाउंगा।

 

 

 

               

 

 

 

Comments are closed.