मूडीज के बाद अब स्टैंडर्ड एंड पुअर दे सकता है अच्छी खबर, आज जारी करेगा रेटिंग

नई दिल्ली। मूडीज की ओर से भारत की सॉवरेन रेटिंग सुधारे जाने के बाद अब सबकी निगाहें स्टैंडर्ड एंड पुअर (एसएंडपी) की रेटिंग पर हैं जिसे आज जारी किया जाना है। यह जानकारी वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी है। गौरतलब है कि इससे पहले मूडीज ने साल 2004 में भारत की सॉवरेन रेटिंग में सुधार किया था।

अधिकारी ने बताया, “एसएंडपी आज अपनी रेटिंग जारी करने जा रहा है। हम सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के परिणामों का आंकलन कर रहे हैं।” अक्टूबर महीने में, एसएंडपी ने कहा था कि भारत को रेटिंग उन्नयन के लिए अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने की जरूरत है। वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत कई वस्तुओं पर कम की गई कर की दर और फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के कारण मार्च, 2018 के अंत तक राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के 3.2 फीसद तक लाए जाने के लक्ष्य को पूरा करने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं।

त्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया हालांकि, यह सुनिश्चित किया गया है कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। आपको बता दें कि जेटली ने मूडीज के रेटिंग सुधार के बाद कहा था कि जिन लोंगों को भारत के आर्थिक सुधारों पर संदेह है उन्हें फिर से विचार करने की जरूरत है। एसएंडपी की ओर से अगर रेटिंग में सुधार किया जाता है तो यह बांड बाजार के लिए सकारात्मक होगा और संभवत: यह सरकार एवं विदेशों से धन जुटाने वाली कंपनियों के लिए ब्याज लागत को कम करने में मददगार होगा।

Comments are closed.