झारखंड के देवघर में बनेगा एम्स, 1103 करोड़ रुपये आएगी लागत

नई दिल्ली । झारखंड के देवघर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बनेगा। इस पर 1103 करोड़ रुपये लागत आएगी। एम्स में 750 बेड के अस्पताल के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज भी होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज इसकी मंजूरी दी है। एम्स को 45 महीने में तैयार कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज झारखंड के देवघर में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 1103 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इसे प्रधानमंत्री प्रधान सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत स्थापित किया जाएगा।

पीएम मोदी रखेंगे एम्स की आधारशिला

देवघर में प्रस्तावित एम्स की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को रखेंगे। देवघर के देवीपुर में एम्स के निर्माण के लिए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बुधवार को झारखंड सरकार की ओर से विनय कुमार उपसचिव, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, भारत सरकार (एम्स) को 236 एकड़ भूमि का विधिवत हस्तांतरण किया गया। जमीन के कागजात एम्स के नाम कर दिया गया। इसके लिए निबंधन आफिस में सारी प्रक्रिया पूरी की गई।

इस तरह एम्स बनने का मार्ग हुआ प्रशस्त  

झारखंड में जब एम्स निर्माण की बात आई तो उस वक्त रांची, धनबाद, जमशेदपुर, दुमका और देवघर को चिह्नित किया गया था। केवल देवघर में ही पहले से ढाई सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर औद्योगिक प्रांगण के लिए रखा गया था। जैसे ही केंद्र सरकार ने जमीन की मांग की तो मुख्यमंत्री ने तुरंत देवीपुर स्थित अधिग्रहित जमीन को लेकर सहमति दे दी। इसके बाद यहां एम्स बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया।

गौरतलब है कि देवघर में एम्स बन जाने से यहां के आसपास के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सकेगा। अभी तक गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए झारखंड व इसके आसपास के लोगों को दिल्ली जाना पड़ता था। देवघर में एम्स बनने से लोगों को यहां अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। यहां एम्स बनने से नई दिल्ली स्थित एम्स पर दबाव भी कम हो जाएगा।

Comments are closed.