काबुल में भीषण आतंकी हमले में 43 लोगों की मौत

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सरकारी इमारत में एक आत्मघाती हमलावर और असॉल्ट राइफलों तथा विस्फोटकों से लैस बंदूकधारियों के हमले में 43 लोग मारे गए हैं, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। आठ घंटे चली मुठभेड़ तीन बंदूकधारियों के मारे जाने के बाद खत्म हुई।

यह अफगानिस्‍तान की राजधानी में इस साल में हुआ अब तक का सबसे बड़ा आतंकी हमला है। किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि पुलिस इमारत की तलाश कर रही है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

दानिश ने बताया हमला तब शुरू हुआ जब एक आत्मघाती हमलावर ने बहुमंजिला इमारत के सामने विस्फोटकों से लदी अपनी कार को धमाका कर उड़ा दिया। इसके कुछ मिनट बाद तीन बंदूकधारी इमारत में घुस गए और लोगों को मारना शुरू कर दिया। कुछ कर्मचारी छिपकर जान बचाने में कामयाब रहे। पुलिस ने तुरंत ही करीब 357 लोगों को वहां से निकाल लिया था। चश्मदीदों ने कम से कम पांच विस्फोट सुनने की बात बताई थी।

किसी भी आतंकी संगठन ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन तालिबान और इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकवादी अकसर ऐसी घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि हताहतों में ज्यादातर आम नागरिक हैं। जिस स्थान पर हमला हुआ, वहां लोक निर्माण मंत्रालय और अन्य विभागों के कार्यालय हैं।

Comments are closed.