अफगानिस्तान में 95% आबादी को नहीं मिल रहा भरपेट खाना, कुपोषण की कगार पर 31 लाख बच्चे, 8 लाख महिलाएं भी हो सकती हैं कुपोषित

नई दिल्ली, 30जनवरी। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के मुताबिक, अफगानिस्तान में 31 लाख बच्चे और 8.40 लाख महिलाएं कुपोषण की कगार पर हैं. वहीं देश की 95% आबादी को भरपेट खाना नहीं मिल पा रहा है. अफगानिस्तान की टोलो न्यूज ने वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के हवाले से बताया कि 8 लाख 75 हजार बच्चों के गंभीर रूप से कुपोषित होने की आशंका है. वहीं 23 लाख बच्चे और 8 लाख 40 हजार महिलाएं मध्यम कुपोषण का शिकार हो सकती हैं.

रूस-यूक्रेन जंग की वजह से अफगानिस्तान में खाने का संकट बढ़ा है. खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़े हैं और बड़ी संख्या में लोग भुखमरी का शिकार हो रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय अनुमानों के हिसाब से देश गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहा है. 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों को मदद की जरूरत है.

भुखमरी की वजह से अफगान बच्चे और महिलाएं सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं. दो बच्चों की मां खल बीबी ने बताया कि खाने की कमी से उनके दोनों बच्चे कुपोषित हो चुके हैं. गंदे इलाके में रहने और कपड़ों की कमी से उनका स्वास्थ्य खराब होता जा रहा है. यह सब पैसों की कमी से हो रहा है।।

Comments are closed.