एशेज में इस बल्लेबाज ने लगाया अपने टेस्ट करियर का सबसे स्लो शतक

नई दिल्ली। एशेज का पहले टेस्ट मैच की शूरुआत काफी रोमांचक रहा। मैच की पहली पारी में इंग्लैंड ने 302 रन बनाए तो दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 328 रन बना दिेए। हालांकि एक वक्त ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया शायद ही इस स्कोर तक पहुंच पाए लेकिन टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने शतक से टीम को ना सिर्फ संभाल लिया बल्कि पहली पारी में 26 रन की बढ़त भी दिला दी। स्मिथ की ये पारी टीम के लिए तो काफी अहम रही लेकिन इस मामले में ये उनके टेस्ट करियर सबसे स्लो पारी साबित हुई।

पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ अगर स्मिथ ये पारी नहीं खेलते तो ऑस्ट्रेलिया की स्थिति काफी नाजुक हो सकती थी। हालांकि स्मिथ की ये पारी काफी स्लो रही लेकिन उन्होंने जरूरत के मुताबिक खेला। वैसे इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ ने 141 रन की नाबाद पारी खेली और उन्होंने 326 गेंदों का सामना किया। उनकी इस पारी में 14 चौके शामिल थे लेकिन अपनी शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 261 गेंदों का सामना किया। यानी उन्होंने 261 गेंदों का सामना करते हुए अपने 100 रन पूरे किए और इस दौरान उनके बल्ले से 9 चौके निकले। ये स्मिथ के टेस्ट करियर का सबसे स्लो शतक साबित हुआ। यही नहीं वर्ष 1993 के बाद एशेज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उन्होंने सबसे स्लो शतक लगाया। ये स्मिथ के टेस्ट करियर का 21 शतक था। पहली पारी में स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए शॉन मार्श के साथ 99 रन जबकि आठवें विकेट के लिए पैट कमिंस के साथ 66 रन की साझेदारी की।

ऐसा रहा है स्मिथ का टेस्ट करियर

स्मिथ इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ अपना 57वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने 56 टेस्ट मैचों में 59.66 की औसत से 5370 रन बनाए हैं। इन टेस्ट मैचों में स्मिथ के नाम पर 20 शतक और 21 अर्धशतक हैं। टेस्ट क्रिकेट में 215 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है।

Comments are closed.