हाइक मैसेंजर पेमेंट्स वाॅलेट लाॅन्च करने वाला भारत में पहला मैसेजिंग ऐप्प

हाइक मैसेंजर ने हाइक वाॅलेट के साथ आॅल-न्यू हाइक 5.0 लाॅन्च किया
पेमेंट्स लाॅन्च करने वाला भारत में पहला मैसेजिंग ऐप्प

ऽ हाइक 5.0 नया और देखने में आनंददायक सोशल एक्सपीरिएंस है। कलरफुल ऐप्प थीम्स, नाइट मोड और आॅल-न्यू मैजिक सेल्फी के साथ स्वयं को अभिव्यक्त कीजिये
ऽ अब टेक्स्ट, इमेज, लिंक शेयरिंग और कमेंट्स के साथ लोकप्रिय टाइमलाइन का फिर से आनंद उठाईये
ऽ हाइक ने हाइक वाॅलेट की पेशकश की, मनी को सामाजिक अभिव्यक्ति का नया रूप दिया:
व यूपीआइ के जरिये निशुल्क एवं फौरन बैंक-टु-बैंक ट्रांसफर कीजिये
व हाइक वाॅलट पर अपने दोस्तों एवं परिवारों को धन हस्तांतरित कीजिये और मोबाइल्स रिचार्ज करायें
व अपने दोस्तों एवं परिवारों के साथ स्वयं को अभिव्यक्त करें – ब्लू पैकेट्स के साथ विशेष अवसरों का जश्न मनायें और मस्ती करें
ऽ 128-बिट एसएसएल एनक्रिप्शन के साथ सिक्युरिटी
ऽ हाइक ने ऐप्प साइज को 40एमबी$ से घटाकर 25 एमबी किया- यह ज्यादा स्लीक, तेज और बेहतर है

नई दिल्ली: हाइक मैसेंजर, भारत के एकमात्र स्वदेशी मैसेजिंग प्लेटफाॅर्म, ने आज हाइक 5.0 के लाॅन्च की घोषणा की। हाइक 5.0 एक नया, देखने में आनंददायक, अनूठा, सोशल एक्सपीरिएंस है। हाइक 5.0 लोगों को दूसरों से जुड़ने के तरीके को आसान बनाने के हाइक के विजन को मजबूत करता है। इसने मोबाइल पर कंटेंट एवं सेवाओं के साथ लोगों के बातचीत करने के अंदाज को बदला है।

कविन भारती मित्तल, संस्थापक एवं सीईओ, हाइक मैसेंजर ने कहा, ‘‘‘पिछले 6 महीनों से, हम अपने उपयोक्ताओं के लिए एकदम नया अनुभव लाने के लिए काम कर रहे थे। हमारे दिमाग में एक सवाल था- हम सारी चीजों को आखिर किस तरह लें, जिसे यूजर्स हाइक के बारे में पसंद करते हैं और इसे और बेहतर बनाते हैं? हाइक 5.0 अभी तक इस दिशा में हमारा सबसे महत्वाकांक्षी कदम है।‘‘

हाइक 5.0 को खोलने पर, आप नये, स्लिक लुक और फील का अहसास कर सकते हैं। हाइक ने ऐप्प ‘थीम्स‘ के साथ अपफ्रंट सहित पर्सनलाइजेशन पर खास जोर दिया है। यूजर्स अब 11 से अधिक थीम्स में से चयन कर सकते हैं जोकि कलर एवं पैटर्न का संयोजन हैं। ऐप्प के एलीमेंट्स एक बार चुने जाने के बाद इस थीम को दर्शाते हैं। ओरिजनल हाइक ब्लू से लेकर हाॅट पिंक तक, हाइक आपके प्रत्येक शेप को कवर करेगा।

यदि आप देर तक अपने कमरे में अंधेरे में बात कर रहे हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं। हाइक ने इसके लिए एक समर्पित थीम ‘नाइट‘ को पेश किया है। नाइट, 11 में एकमात्र डार्क थीम है जो उन यूजर्स के लिए वरदान है जो अंधेरे में मैसेज करना चाहते हैं। यह रात में बैटरी भी बचाता है और स्क्रीन से आने वाले चमक को कम करता है। यदि आप इसका चयन करते हैं, तो हाइक अपने आप हर रात रात 8 बजे नाइट थीम को आॅन कर देगा ताकि आप अपने दोस्तों के साथ रात में बात करने के लिए तैयार हो जायें।

5.0 में एक और नया संकलन है ‘मैजिक सेल्फी‘ फीचर। महज एक टैप की मदद से, मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करते हुये हाइक का कैमरा अब आपकी त्वचा को कोमल बनाता है और इसे किसी भी एंगल से दमकता हुआ बनाता है। और आपकी हर तस्वीर बेहतरीन बनेगी।

लोकप्रिय मांग पर, हाइक अपने ओरिजनल फाॅर्म में टाइमलाइन वापस लेकर आया है। हाइक पर कहानियों के अतिरिक्त, जिसमें आप 24 घंटे तक दिखने वाली फोटोज पोस्ट कर सकते हैं, यूजर अब टेक्स्ट, फोटोज और वीडियो को भी अपनी टाइमलाइन पर पोस्ट कर सकते हैं जहां यादें हमेशा बनी रहेंगी। हाइक अब आपके करीबी दोस्तों के साथ आपकी जिंदगी की एक स्क्रैप बुक भी है।

हाइक 5.0 का सबसे बड़ा अपडेट है हाइक वाॅलेट। यह धन भेजने और प्राप्त करने का सबसे आसान और सबसे मजेदार तरीका है।

हाइक वाॅलेट के 3 प्रमुख पहलू हैं:

1 निःशुल्क एवं इंस्टैंट मनी ट्रांसफर:
अ. यूपीआइ के जरिये बैंक-टु-बैंक: हाइक 5.0 में यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआइ) सपोर्ट के साथ, यूजर्स अब अपने दोस्तों के साथ मुफ्त में एवं फौरन बैंक-टु-बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं। सबसे रोचक बात है कि यह तब भी काम करता है जब उनके दोस्त हाइक पर नहीं हैं।
ब. वाॅलट टु वाॅलट: उन लोगों के लिए जो सक्रियता से बैंक खाते का प्रयोग नहीं करते, हाइक उन्हें फिर भी वाॅलट के जरिये दोस्तों को धन भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

2. ब्लूपैकेट्स: ब्लू पैकेट खूबसूरती से डिजाइन किया गया लिफाफा है जिसमें यूजर्स मनी इंसर्ट कर उसे अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। आप 10 अलग-अलग खूबसूरती से तैयार किये गये लिफाफों में से चयन कर सकते हैं और विशेष अवसरों पर इसके साथ एक व्यक्तिगत संदेश भी जोड़ सकते हैं। ब्लू पैकेट को किसी व्यक्ति अथवा दोस्तों के समूह को भेजा जा सकता है। यदि आप ब्लू पैकेट को अपने दोस्तों के ग्रुप को भेजते हैं, तो आपको मजा आयेगा और आपको सेलेक्ट करना होगा कि ग्रुप में कितने लोगों को यह मिलना चाहिये। यह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर काम करता है और ब्लू पैकेट भेजे जाने के 24 घंटों के भीतर एक्सपायर हो जाता है।

3. रिचार्ज: हाइक 5.0 के साथ, यूजर्स अब अपने फोन को रिचार्ज करा सकते हैं और अपने हाइक से अपने पोस्टपेड बिलों का भुगतान कर सकते हैं। यह सिर्फ मोबाइल बिलों का भुगतान करने के लिए एक और ऐप्प की जरूरत को दूर करता है। इस तरह आपके फोन पर स्पेस की बचत होती है और आपको एक और एप्प जोड़ने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

हाइक मैसेंजर पर अभी 100 मिलियन से अधिक पंजीकृत यूजर्स हैं। ऐसे में यह लाॅन्च हाइक को भारत में एक रात में सबसे बड़ा यूपीआइ आधारित मंच बनाता है। यस बैंक हाइक को यूपीआइ और वाॅलट लाॅन्च करने में सक्षम बनाने के लिए बैंकिंग पार्टनर है। यूपीआइ का मतलब है यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस जिसे नेशनल पेमेंट्स काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया (एनपीसीआइ) द्वारा पिछले साल अगस्त में लाॅन्च किया गया था। इसका उद्देश्य देश में डिजिटल पेमेंट्स को अपनाने में तेजी लाना है।

कविन भारती मित्तल, संस्थापक एवं सीईओ, हाइक मैसेंजर ने कहा, ‘‘हाइक 5.0 सबसे बड़ा अपडेट है जिसे हमने हाइक के इतिहास में रिलीज किया है। हमने 5.0 बनाने के लिए हमारे 100 से अधिक शीर्ष हाइकर्स के साथ करीब से काम किया है। इसे हमारे उपभोक्ताओं द्वारा और हमारे उपभोक्ताओं के लिए बनाया गया है। ऐप्प थीम्स, नाइट थीम और मैजिक सेल्फी के साथ, हाइक 5.0 कुछ सबसे अविश्वसनीय निजी खूबियों से सुसज्जित है जिन्हें ग्राहकों को खुश करने के लिए बनाया गया है। हाइक 5.0 के साथ आप अपने हाइक वल्र्ड को पर्सनलाइज कर सकते हैं।‘‘

उन्होंने आगे बताया, ‘‘ब्लू पैकेट्स के साथ, हम लोगों के धन भेजने और प्राप्त करने के तरीके को बदलने जा रहे हैं। हमारा मानना है कि हम उस अनुभव को मजेदार बना सकते हैं और साथ ही मैसेजिंग के नये स्वरूप को पेश कर सकते हैं। क्या मनी नया स्टिकर होगा? हमारा ऐसा मानना है। हमारा यही आइडिया है। हमारे उपयोक्ता अपनी जिंदगी में अनेक खास पलों का जश्न मनाते हैं। यह सिम्पल से थैंक्यू अथवा हैप्पी बर्थडे के लिए बधाईयां देना हो सकता है। ब्लू पैकेट्स के साथ हमें उम्मीद है कि हम अपने उपयोक्ताओं को उनको अभिव्यक्त करने का नया मार्ग दे सकते हैं। हम इसकी संभावनाओं को लेकर बहुत उत्साहित हैं और लोगों को इसका इस्तेमाल करते हुये देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।‘‘

हाइक 5.0 के लाॅन्च के साथ, हाइक ने इन सभी फीचर्स को जोड़ने के बाद भी ऐप्प साइज को घटाकर महज 25 एमबी किया है। इसके साथ ही 128-बिट एसएसएल एनक्रिप्शन का भी समावेश किया गया है जोकि सुनिश्चित करता है कि एयर एवं वायर नेटवक्र्स पर संचार को पूरी तरह एनक्रिप्ट किया गया है।
हाइक मैसेंजर के विषय में:
हाइक मोबाइल पर कंटेंट एवं सर्विसेज के साथ लोगों के जुड़ने और उनके बात करने के अंदाज को आसान बना रहा है। हाइक का मानना है कि मैसेजिंग मोबाइल के लिए वह कर सकती है जिसे ब्राउजर डेस्कटाॅप के लिए 100 बार में करता है।

Comments are closed.