पेन कार्ड जल्दी कर दो सरेंडर, आईटी ने पेन कार्ड डिएक्टिवेट करना किए शुरु

पेन कार्ड जल्दी कर दो सरेंडर, आईटी ने पेन कार्ड डिएक्टिवेट करना किए शुरु 
मोहित के पास दो पेन कार्ड थे। पहला पेन कार्ड वह भूल गया और दूसरा पेन कार्ड वापस ले लिया। उन्होंने पुराना कार्ड डिएक्टिवेट नहीं करवाया, लेकिन आईटी विभाग ने उनके दोनों कार्ड डिएक्टिवेट कर दिए।
केस-2 
राजेश ने बहुत समय पहले पेन कार्ड बनवाया था। कुछ सालों बाद वह कार्ड गुम होने पर उन्होंने वहीं पेन रिइशू करवाने के बजाय नया पेन बनाने का आवेदन कर दिया। उन्होंने पुराना सरेंडर किया नहीं लेकिन अब आयकर विभाग ने उनके दोनों पेन डिएक्टिवेट कर दिए।
पीयूष मौर्य
 यदि आपके पास दो पेन नंबर है तो जल्द ही एक को सरेंडर कर दे अन्यथ इनकम टैक्स विभाग दोनों ही पेन को डिएक्टिवेट कर देगा। विभाग की ओर से दो पेन कार्ड नंबर धारक के कार्ड डिएक्टिवेट करना शुरू कर दिया गया है। इतना ही नहीं दस हजार तक की पेनल्टी भी लग सकती है। जानकारों के मुताबिक दो पेन नंबर रखना वैध नहीं है। नोटबंदी के समय से सिस्टम अपग्रेड किए जिसमें विभाग के सामने यह फ्राड सामने आया। इसमें देखा गया कि किस तरह से व्यक्ति कर चोरी करता है।
सीए आनंद जैन ने बताया कई बार हम पेन कार्ड घूमने पर उसे रिइशू नहीं करवाते बल्कि नए कार्ड का आवेदन कर देते है जो कि गलत है। इसके अलावा कई लोग फ्राड करने की दृष्टि से दो पेन नंबर रखते है एक में इनकम शो करते है और एक में नहीं। कई स्थिति में यह देखा गया है कि व्यक्ति दो पेन नंबर का उपयोग कर तय लिमिट से दोगुना लाभ लेता है या फिर एक व्यक्ति की दो आइडेंटिटि बन जाती है। आधार कार्ड से जो पेन को लिंक किया जा रहा है वह डुप्लीकेट पेन को खत्म करने का उद्देश्य है। इससे विभाग की कर चोरी बचेगी।
यदि किसी के पास दो पेन है और दोनो में टीडीएस कटवाया जा रहा है तो इसमें से एक को सरेंडर करवाकर दूसरे पेन का टीडीएस रिटर्न रिवाइस करवाकर सही पेन पर क्लेम किया जा सकता है। 
दोनों पेन डिएक्टिवेट होने पर इस तरह करवाएं एक्टिवेट
सीए जैन ने बताया जो पेन चालू रखना है उस पेन कार्ड की कॉपी एक शपथ पत्र और सपोर्टिंग में इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जो पिछला जमा किया है, एक आवेदन लेटर संबंधित वार्ड में जमा करें।

Comments are closed.