आमिर खान से मिली बदलाव की प्रेरणा: अविनाश कुमार

‘सेठजी’ के इस एक्टर ने गांव के एक पहलवान का रोल निभाने के लिए
7 किलो तक बढ़ाई अपनी मसल्स
ज़ी टीवी के ताजा प्राइम टाइम शो ‘सेठजी’ में बाजीराव का रोल निभा रहे 20 वर्षीय अविनाश कुमार अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत रहे हैं। करीब 8000 के लोगों के ऑडिशन के बाद अविनाश को इस रोल के लिए चुना गया था, क्योंकि इस किरदार के लिए एक ऐसा व्यक्ति चाहिए था, जिसकी कदकाठी मजबूत हो, साथ ही उसके चेहरे पर मासूमियत भी हो। हालांकि बाजीराव का रोल निभाने के लिए इस एक्टर को अपना कुछ वजन भी बढ़ाना पड़ा। यह एक्टर एक दुबले-पतले आदमी से एक पहलवान में तब्दील हो गए हैं, जिन्होंने अपनी मांसपेशियों में 7 किलो तक इजाफा किया है। इस एक्टर ने बताया कि उन्होंने इस किरदार के लिए फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान के द्वारा किए गए बदलाव से प्रेरणा ली है। चूंकि इस शो में उन्हें अक्सर बिना शर्ट पहने दिखाया जाना है, तो अब यह एक्टर नियमित रूप से जिम में वर्कआउट करते हैं।
इस बदलाव को लेकर टैलेंटेड अविनाश कुमार बताते हैं, ‘‘बाजी का मेरा किरदार एक 20 साल का पहलवान है जिसके चेहरे पर मासूमियत भी है। इसलिए इसके लिए जिस तरह का शरीर चाहिए था वह थोड़ा अलग है। मुझे गांव का एक पहलवान नजर आना है, न कि शहरी जिम में बॉडी बनाया हुआ व्यक्ति। इसके लिए खास तरह के व्यायाम की जरूरत है। मुझे इंटरनेट पर मौजूद न्यूट्रीशन ट्रेंड्स फॉलो करने के बजाय गांव के पहलवान की तरह खानपान रखना है। मुझे शारीरिक रूप से खुद को वैसे ही ढालना है और हावभाव भी उसी अंदाज में रखना है, ताकि मैं अपना किरदार पूरी विश्वसनीयता के साथ निभा सकूं। मैं खुद भी व्यायाम करना पसंद करता हूं। अपने स्कूल के दिनों से ही मैं एथलीट रहा हूं और खेलों में मेरी खास रूचि रही है। पहले मेरा वजन 68 किलो था लेकिन इस शो के लिए मैंने 7 किलो मांसपेशियां बढऱ्ाइं। मुझे खाना बहुत पसंद है, इसलिए मुझे ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। मैंने बस अपने सही खानपान की मात्रा बढ़ा दी जिसमें दूध, बादाम, फल, चिकन, फिश और मीट शामिल हैं। साथ ही मैं एक घंटे के बजाय दो घंटे व्यायाम करता हूं, ताकि मुझे अच्छे नतीजे मिल सकें। अब वर्कआउट करना मेरी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। हालांकि व्यस्त शूटिंग शेड्यूल के चलते मुझे अक्सर आधी रात में वर्कआउट करना पड़ता है। इसके लिए मैं फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान के बदलाव से बेहद प्रेरित हूं। वे परफेक्शन के प्रतीक हैं और उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है।’’
इस शो के आगामी एपिसोड्स में बाजीराव और प्रगति की शादी की रस्मों के बीच अचानक प्रगति का फोन बजता है। अपने फोन को बंद करने की जल्दबाजी में प्रगति के हाथ से कलश छूट जाता है। पंडितजी कहते हैं कि यह शादी के लिए बुरा शगुन है। यह सुनकर सेठजी गुस्से में समारोह से चली जाती हैं। अब आगे क्या होगा?

Comments are closed.