आईएएस के टॉप 10 सफल प्रतियोगियों में चार कैंडीडेट चाणक्य आईएएस एकेडमी के l

सिविल सेवा परीक्षा के टॉप 10 सफल प्रतियोगियों में चार कैंडीडेट चाणक्य आईएएस एकेडमी के
 मध्य प्रदेश से चाणक्य आईएएस एकेडमी के 22 छात्र सफल रहे
 चाणक्य ने कमजोर आर्थिक स्थिति वाले होनहार छात्रों की फीस माफी का भी ऐलान किया

रोहित सिसोदिया                                           आरती सिंह 
8 जून, 2017: केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2016 के नतीजों ने एक बार फिर से, भारत के अग्रणी सिविल सेवा परीक्षा प्रशिक्षण संस्थान, चाणक्य आईएएस एकेडमी की श्रेष्ठता सिद्ध कर दी है। देश में शीर्ष पर रहे प्रथम 10 प्रत्याशियों में 4 चाणक्य एकेडमी के छात्र रहे हैं। पूरे देश में अनेक स्थानों पर चाणक्य एकेडमी के केंद्र मौजूद हैं, और इस प्रतिष्ठित परीक्षा में एकेडमी के छात्रों ने बड़ी संख्या में सफलता अर्जित की है।
चाणक्य आईएएस एकेडमी के 434 से अधिक छात्र इस परीक्षा में चुने गये हैं। इनमें से 22 छात्र मध्य प्रदेश से हैं। इनमें से प्रमुख पांच सफल छात्रों में, उज्जैन के रोहित व्यास की अखिल भारतीय रैंक 69 है। सागर के रोहित सिसोदिया का रैंक 93 है और रीवा के दीपक कुमार शुक्ला का रैंक 110 है। सिंगरौली की आरती सिंह का रैंक 118 और भोपाल की ऐश्वर्या शर्मा का रैंक में स्थान 168वां है।
उल्लेखनीय है कि टॉप लिस्ट में दूसरा, चैथा, पांचवां, छठा और 12वां स्थान चाणक्य एकेडमी के छात्रों का रहा है। टॉप 10 में शामिल चार सफल चाणक्य प्रत्याशियों के नाम हैं- अनमोल शेर सिंह बेदी (रैंक 2), सौम्या पांडेय (रैंक 4), अभिलाश मिश्रा (रैंक 5) एवं कोथामासु दिनेश कुमार (रैंक 6)।
चाणक्य आईएएस एकेडमी के संस्थापक एवं चेयरमैन श्री ए के मिश्रा उर्फ श्सक्सेस गुरुश् ने बताया, श्हमारा संस्थान पूरे देश से प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करता है। ऐसे उम्दा छात्र जो आर्थिक कारणों से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, हम उनकी क्षमताओं को परख कर उनके रास्ते की आर्थिक बाधाओं को दूर करते हैं। ऐसा कोई भी छात्र जो सिविल सेवाओं में जाना चाहता है, लेकिन धन के अभाव में ऐसा नहीं सोच पा रहा है, उसे हम फीस में यथोचित छूट देंगे। यहां तक कि विकलांग छात्रों को हम अपने सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी) प्लान के तहत भी आर्थिक सहयोग प्रदान करने का निर्णय ले चुके हैं।श्
चाणक्य आईएएस एकेडमी के तीन प्रोग्राम हैं- अपग्रेड फाउंडेशन कोर्स, यूएफसी (1 वर्ष)- स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों अथवा कामकाजी पेशेवर युवाओं के लिए। यूएफसी (2 वर्ष)- ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए, और यूएफसी (3 वर्ष)- बारहवीं कर चुके छात्रों के लिए जो अब स्नातक कोर्स करना चाहते हैं।

 दीपक शुक्ल                                                 ऐश्वर्या शर्मा 

Comments are closed.