दो बार हैंक हुई जामिया मिल्लिया की वेबसाइट, इस बार लड़की ने लिखा संदेश

नई दिल्ली (ईएमएस)। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आधिकारिक वेबसाइट 24 घंटे में दो बार हैक की गई। पहली बार मंगलवार रात 12 बजे हैक कर दी गई जिसके बाद वहां मंगलवार सुबह 8 बजे तक हैक रही। हैकर ने वेबसाइट के पूरे होम पेज को काला कर दिया और उस पर ‘हैपी बर्थडे पूजा’ लिख दिया। स्क्रीन के नीचे लाल रंग से छोटे से शब्दों में ‘योर लव’ लिखे शब्द टिकर के रूप में दिखाई दे रहे थे। इसके बाद मंगलवार शाम एक बार फिर वेबसाइट हैक कर ली गई। इस बार वेबसाइट पर ‘पूजा’ की ओर से मैसेज लिखाथा, सॉरी, आई हेव बॉयफ्रेंड’। जिसे कुछ देर बाद ठीक कर लिया गया। जामिया की वेबसाइट हैक होने के बाद सोशल मीडिया पर यह बात चर्चा का विषय बनी रही। फेसबुक-टि्वटर पर लोगों ने इस पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दीं। पहली बार में सुबह करीब 8 बजे इस वेबसाइट को इसके पुराने स्वरूप में रीस्टोर कर दिया गया था।

इस पूरे मुद्दे पर जामिया के कुलसचिव एपी सिद्दकी का कहना है कि वेबसाइट को रात करीब 12:30 बजे हैक कर लिया गया। इस वेबसाइट का संचालन और इसके सर्वर के रखरखाव का काम बाहर के लोगों को दे रखा है। हमें वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिली तो वेबसाइट का संचालन करने वाले लोगों को सूचना दी गई। इसके बाद सुबह इस फिर से रीस्टोर कर लिया गया। उन्होंने कहा कि यह प्रवेश परीक्षाओं का दौर है। वेबसाइट पर कई महत्वपूर्ण चीजें हैं, इसलिए भविष्य में ऐसी घटना न हो इसके लिए वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि वे इस पर कानूनी कार्रवाई पर भी विचार कर रहे हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों का कहना है कि वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षाओं से लेकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने जैसी कई महत्पवूर्ण जानकारियां हैं। ऐसे में वेबसाइट हैक होने से हमें परेशानी का सामना करना पड़ सकता था। विश्वविद्यालय को वेबसाइट पर मौजूद छात्रों का डाटा समेत कई गोपनीय जानकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। जामिया से पहले आईआईटी समेत कई संस्थानों की वेबसाइटें पहले हैक हो चुकी हैं।

Comments are closed.