बाल करवाया है कलर तो ऐसे करें देखभाल

0

बाल करवाया है कलर, तो ऐसे करें देखभाल, ज्यादा देर तक रहेगा इफैक्ट

फैशन के इस दौर में ब्यूटी के ट्रेड भी बदलते रहते हैं। आजकल लोग अपने बालों के कलर को भी बदल रहे हैं। काले की जगह गोल्डन, रैड, ग्रीन और न जाने कौन-कौन से कलर पसंद कर रहे हैं लेकिन कलर के बाद बालों को खास देखभाल की भी बहुत जरूरत होती हैं।

बालों को अलग कलर करने के बाद इनकी केयर न जाए तो बाल जल्दी खराब हो जाते हैं क्योंकि कलर में बहुत तरह के कैमिकल होते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि कलर का इफैक्ट ज्यादा देर तक रहे और बार-बार बालों पर कलर लगाने की जरूरत न पड़ें। इससे बालों की मजबूती भी बनी रहे।

एवोकैडो-

बालों पर मास्क लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है। एक एवोकैडो को मैश करके अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।

नारियल तेल से मसाज
बालों को पोषण देने के लिए मसाज बहुत जरूरी है। कलर लगाने से बालों में रूखापन आ जाता है। तेल लगाने से ये सॉफ्ट बने रहते हैं। इसके लिए 2 चम्मच नारियल के तेल को हल्का गर्म करके हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे बाल मजबूत रहेंगे।

 मेयॉनीज़
खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मेयॉनीज़ का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और यह बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। हफ्ते में एक बार अपने बालों में 20 मिनट के लिए मेयॉनीज़ को अपने बालों में लगाएं और गुनगुने पानी से बाल धो लें।

 व्हाइट विनेगर
सिरका भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे बालों की जड़ों पर चिपकी गंदगी एकदम साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार शैंपू करने के बाद एक मग हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून व्हाइट विनेगर मिलाकर उससे अपने बाल धोएं।

 

loading...