10 हजार 472 कर्मी डालेंगे डाक से वोट मतपत्र जमा कराने दिया 10 दिसम्बर तक का समय

छिंदवाड़ा। विधानसभा चुनाव में जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव डय़ूटी करने वाले 10 हजार 472 कर्मी डाक मत्र पत्र से अपना वोट डालेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मतपत्र से मतदान करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को मतगणना से एक दिन पहले तक डाक मतपत्र निर्धारित मतपेटी में डालने के आदेश दिए है इसके लिए विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में फेसीलिटेशन सेंटर बनाएग है। इस सेंटर में अधिकारी कर्मचारी डाक के माध्यम से भी अपना मतपत्र भेज सकते है। चुनाव में एक-एक वोट कीमती होता है।

चुनाव मैदान में उतरा प्रत्याशी एक वोट से हार-जीत भी सकता है। मतदान के महत्व को समझते हुए हर अधिकारी-कर्मचारी को मतदान में अपनी भूमिका निभाकर अपने संवेधानिक अधिकार का उपयोग करना ही चाहिए। डाक मतपत्रों को लेकर अधिकारी-कर्मचारियों का रवैया आम तौर पर लापरवाह होता है । आमतौर पर बहुत कम अधिकारी-कर्मचारी अपने मताधिकार का उपयोग कर पाते है। जिले में 10 हजार 472 कर्मियों को डाक मतपत्र ईशु किए गए है। इनमें अब तक 3 हजार 629 डाक मतपत्र ही मतदान के बाद रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में पहुंचे है। इन मतपत्रों की गिनती भी मतगणना के दिन पीजी कालेज में होगी। मतगणना की जो प्रक्रिया निर्धारित की गई है। उसमें सबसे पहले डाक मतपत्रों की ही गिनती होना है। चुनाव के बाद यह शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी तक पहुंची थी कि अधिकांश कर्मियों तक डाक मतपत्र पहुंचे ही नहीं है।

दरअसल कर्मियों ने ही डाक मतपत्र जमा नहीं कराए है और मतगणना के एक दिन पहले तक डाक मतपत्रों को जमा करने का समय निर्धारित कर दिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर वेद प्रकाश ने विधानसभा निर्वाचन 2018 में ड्यूटी पर लगाये गये अधिकारियों, कर्मचारियों, वाहन चालकों, वीडियोग्राफरों, पुलिसकर्मियों आदि को उनके मांग पत्र प्ररूप-12 के आधार पर संबंधित रिटर्निंग आफीसरों के माध्यम से डाक मतपत्र जारी कर दिए है । उन्होंने डाक मतपत्र प्राप्त जिन मतदाताओं ने अपने मत अंकित कर डाक मतपत्र फैसिलिटेशन सेंटर, डाक से नहीं भेजे है, को निर्देश दिये है कि वे संबंधित रिटर्निंग आफीसर के कार्यालय में बनाये गये फैसिलिटेशन सेंटर में 10 दिसंबर को शाम 5 बजे तक अपना डाक मतपत्र निर्धारित मतपेटी में डाले अथवा संबंधित रिटर्निंग आफीसर को डाक से भेजे ।

Comments are closed.