नीट,  जेईई की तरह यूजीसी नेट परीक्षा में भी ऑनलाइन त्रुटि सुधारने का मिलेगा मौका

नीट,  जेईई की तरह यूजीसी नेट परीक्षा में भी ऑनलाइन त्रुटि सुधारने का मिलेगा मौका
इंदौर। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग की जेईई मेन की तरह यूजीसी नेट परीक्षा में भी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन त्रुटि सुधार करने का मौका मिलेगा। कई अभ्यर्थी जल्दबाजी में गलत एंट्री कर देते हैं। ऐसे में परीक्षा पास करने के बाद उनके प्रमाण पत्र में कोई त्रुटि न आए, इसके लिए यह बदलाव किया जाता है। यूजीसी नेट के लिए योगा सहित 100 विषयों में आवेदन करने का मौका है। दो साल पहले तक इन विषयों की संख्या करीब 92 थी, बीते दो से तीन साल के भीतर विषय बढ़ाए गए है। गत वर्ष ही योगा में नेट शुरु किया गया है।
यूजीसी और सीबीएसई के बीच विवाद सुलझा l
यूजीसी नेट की परीक्षा के आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और सीबीएसई के बीच जारी विवाद आखिरकार सुलझा लिया गया है। यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन 19 नवंबर को होगा। लंबे समय के इंतजार के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर बनने और पीएचडी करने के लाखों इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह एक अच्छी खबर है। दरअसल जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा नेट के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। इस बार दिसंबर में ली जाने वाली नेट की परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी। सीबीएसई ने नेट परीक्षा के आयोजन को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सामने साल में दो बार परीक्षाएं आयोजित करवाने में असमर्थता जताई थी। सीबीएसई, यूजीसी, नेट की जुलाई 2017 परीक्षा आयोजन को लेकर असमंजस खत्म कर दिया गया है और इस बार परीक्षा का आयोजन 19 नवंबर को किया जाएगा। 
24 जुलाई को जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन
यूजीसी द्वारा नेट की परीक्षा का आयोजन न होने और विवादों में पडऩे से लाखों अभ्यर्थी काफी चिंतित हो गए थे, क्योंकि नेट परीक्षा को पास करने वाले स्टूडेंट असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए पात्र हो जाते हैं। साथ ही जेआरएफ के द्वारा पीएचडी करना भी काफी आसान हो जाता है। उच्च शिक्षण के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले स्टूडेंट के लिए नेट जेआरएफ परीक्षा मायने रखती है। पिछले कई सालों से यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष जून और दिसंबर में किया जाता रहा है।इच्छुक अभ्यर्थी 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है साथ ही शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। यह परीक्षा तीन चरणों पेपर-1, पेपर-2 और पेपर-3 में करवाई जाती है।

Comments are closed.