कुश्ती के बाद विवाद में फंसे सुशील कुमार, खूब चले लात-घूंसे, पहलवान की हुई पिटाई

नई दिल्ली। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार एक नए विवाद में फंस गए हैं। उन पर आरोप लगा है कि उनके परिवार के सदस्यों और बाउंसरों ने साथी पहलवान प्रवीण राणा के बड़े भाई नवीन राणा के साथ मारपीट की। इस विवाद के चलते चयन ट्रायल के दौरान केडी जाधव स्टेडियम गाली-गलौच और गुंडागर्दी का अड्डा बन गया।

सुशील ने 74 किग्रा में जितेंद्र को 4-3 से हराकर राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए क्वालीफाई कर लिया, लेकिन उनकी यह जीत कथित मारपीट की घटना के बाद फीकी पड़ गई। इसी स्पर्धा के दौरान इसी वर्ग में सुशील का प्रवीण राणा से भी मुकाबला हुआ। प्रवीण वही पहलवान हैं जो 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों में सुशील की जगह गए थे और सुशील ने उनकी तारीफ के पुलिंदे बांधते हुए उन्हें अपना गुरु भाई व शिष्य बताया था।

प्रवीण ने इस साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में चोट का हवाला देकर सुशील को वॉकओवर दे दिया था। इसके बाद अब इन दोनों के बीच यह मुकाबला खेला गया, जिसमें सुशील ने प्रवीण को 7-3 से हरा दिया था। इस मैच में दोनों पहलवानों के समर्थक हौसलाअफजाई कर रहे थे, लेकिन राणा के परिवार वालों का कहना था कि सुशील बेईमानी करके जीते हैं।

यहां से शुरू हई लड़ाई

आरोप है कि प्रवीण और सुशील के मुकाबले के दौरान स्टेडियम में कुछ दर्शकों ने सुशील को चीटर-चीटर कहकर पुकारा। मुकाबले के दौरान सुशील के कुछ समर्थक प्रवीण को गाली देते हुए नजर आ रहे थे। मैच खत्म होने के बाद जब दोनों पहलवान चल गए तो बाहर आराम कक्ष में मारपीट और गाली-गलौच की आवाजें आने लगीं। आरोप है कि सुशील के समर्थकों ने प्रवीण के भाई और उनके कुछ दोस्तों के साथ मारपीट की।

सुशील के इशारे पर हुई मारपीट 

प्रवीण ने बताया कि मैं अपने कक्ष में चला गया और सुशील भी जा रहे थे, लेकिन मैंने देखा कि वह लोगों को कुछ इशारा करके गए। फिर बाद में सुशील के परिवार के लोग और उनके बाउंसर आक्रामक हो गए। उन्होंने मुङो दो रॉड मार दीं। इसके बाद मेरे बड़े भाई नवीन राणा के साथ मारपीट की गई।

Comments are closed.